Connect with us

BIHAR

दुबई के उद्यमियों ने बिहार के IT क्षेत्र में निवेश में दिखाई दिलचस्पी, अब मिलेंगे रोजगार के अवसर

Published

on

अब बिहार के युवाओं को IT के क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलेंगे। सरकार द्वारा इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए एक विशेष यूनिट तैयार की जाएगी। इस यूनिट में दक्ष लोगों को तैनात किया जाएगा, जो निवेशकों को आकर्षित करेंगे। श्रम संसाधन सह आईटी मंत्री जिवेश कुमार पिछले दिनों दुबई दौरे पर गए थे।

उस दौरान उन्होंने बिहार में हुए विकासात्मक कार्यों के बारे में दुबई के उद्यमियों को जानकारी साझा की थी। उसी बीच कुछ आईटी निवेशकों ने बिहार में निवेश की इच्छा जाहिर की। फिर बिहार आते ही मंत्री ने निवेशकों के तरफ से मिले प्रस्तावों पर काम करना प्रारंभ कर दिया है। विशेषकर आईटी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

विभागीय योजना के मुताबिक आईटी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट (पीएमयू) का गठन किया जाएगा। इस यूनिट में प्रोफेशनल्स की नियुक्ति की जाएगी। ये वैसे प्रोफेशनल्स होंगे जो बिहार में आईटी क्षेत्र की संभावनाओं के बारे में निवेशकों को सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

पीएमयू की यह भी जिम्मेवारी होगी कि वे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बिहार की ब्रांडिंग करें। किस प्रक्रिया के तहत बिहार में निवेश हो सकता है, यह भी पीएमयू के प्रोफेशनल्स के बारे में बताएंगे। निवेश करने के लिए सरकार के तरफ से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी निवेशकों को बताने की जिम्मेवारी इन प्रोफेशनल्स की होगी।

मौजूदा समय में बिहार में आईटी क्षेत्र में हुए कार्यों, निवेश के साथ ही यहां व्याप्त संभावनाओं के बारे में भी निवेशकों को पूरी जानकारी दी जाएगी, ताकि वे राज्य में पैसा लगाने के लिए तैयार हो सकें। सरकार इस कोशिश में लगी है कि जिस तरह देश के अन्य राज्यों में आईटी हब के रूप में शहर विकसित हो रहे हैं, उसी प्रकार बिहार राज्य के भी शहर आईटी हब के रूप में विकसित हो। बिहार के युवा जो दूसरे राज्यों में जाकर काम कर रहे हैं, वे अपने गृह राज्य में ही रह कर काम करें, ताकि राज्य की तरक्की में वे अपना भी योगदान कर सकें।

Trending