Connect with us

BIHAR

मार्च-अप्रैल तक पूरा हो जाएगा गंगा पथ का यह दो रुट, 3 हिस्‍सों में हो रहा इसका निर्माण

Published

on

मुम्बई की तर्ज पर निर्माण हो रहे पटना के गंगा किनारे गंगा पथ में दीघा रोटरी से एएन सिन्हा इंस्‍टीट्यूट तक के हिस्से का निर्माण कार्य मार्च तक पूर्ण हो जाएगा। वहीं गंगा पथ को PMCH से जोड़ने का कार्य भी अप्रैल तक में पूरा हो जाएगा। शुक्रवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को इसका निरीक्षण किया और इसे निर्धारित समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। हालांकि नितिन नवीन ने दीघा से लेकर गुलबी घाट के निरीक्षण के साथ-साथ इंस्‍टीट्यूट और PMCH सम्‍पर्कता पथ का भी निरीक्षण किया। इस परियोजना पर बिहार स्‍टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड काम कर रहा है। 20.5 किमी लम्‍बे फोर लेन में 11.7 किमी ऊपरी एलिवेटेड है। यह कुल 3390 करोड़ की परियोजना है, जिसमें राज्‍य सरकार 1390 करोड़ खर्च कर रही है। शेष 2 हजार करोड़ हाउसिंग अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन से कर्ज ली गई है।

दरसल यह कार्य 3 हिस्‍सों में किया जा रहा है। पहला दीघा से दुल्‍ली घाट 13.526 किमी, नुरुद्धीन घाट 16.676 किमी से धर्मशाला घाट 19.980 किमी है। दूसरा दुल्‍ली घाट 13.526 किमी से नुरुद्धीन घाट 16.676 किमी और तीसरा धर्मशाला घाट 19.980 किमी से पुराने NH-20.530 किमी है। वहीं पटना मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल को 7.40 किमी पर गंगा पथ से जोड़ने का काम अलग से हो रहा है। इस सड़क को एलसीटी घाट, एएन सिन्हा इंस्‍टीट्यूट, कृष्‍णा घाट, गाय घाट, कंगन घाट एवं पटना घाट से अशोक राजपथ से मिलाया जाएगा। इसके निर्माण के पहले चरण में दीघा रोटरी से एएन सिन्हा इंस्‍टीट्यूट तक शुरू किया जाना है। शुक्रवार को दीघा रोटरी के पास से सड़क कालीकरण का कार्य शुरू किया गया। इस दौरान मंत्री ने कालीकरण का जायजा लिया।

निरीक्षण करने के बाद मंत्री ने कहा कि यह एक महत्‍वाकांक्षी परियोजना है, जिससे आवागमन आसान होगी। उत्तर बिहार के आवागमन के लिए यह एक ऐसा मार्ग होगा, जिसमे समय की बचत तो होगी ही साथ ही अशोक राज पथ पर ट्रैफिक लोड भी कम होगा। और वर्ष 2024 तक गंगा पथ को पूर्ण रूप से लोकार्पित करने का उम्मीद जताया। उन्‍होंने नुरुद्धीन घाट से धर्मशाला घाट तक के पथांश पर कहा कि निविदा जारी हो चुकी है। फरवरी 2024 तक निर्बाध रूप से दीघा से दीदारगंज तक शुरू हो जाएगा। निरीक्षण के दौरान बीएसआरडीसीएल के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार आर पुडकलकट्टी, मुख्‍य महाप्रबंधक संजय कुमार, महाप्रबंधक ज्‍योति भूषण श्रीवास्‍तव, उप महाप्रबंधक अरुण कुमार के अलावा एजेंसी के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Trending