Connect with us

BIHAR

बिहार वासियों के लिए नए NH की सौगात, NH-122वी के निर्माण के लिए 624.43 करोड़ की मिली स्वीकृति

Published

on

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा बछवाड़ा प्रखंड के मुरलीटोल से हाजीपुर तक बनने वाली राष्ट्रीय उच्च पथ 122 वी के लिए 624.43 करोड़ रुपये स्वीकृति प्रदान की गई है। यह सड़क वैशाली एवं समस्तीपुर के कुछ हिस्सों को स्पर्श करते हुए बेगूसराय के बछवाड़ा से मिलेगी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा ट्वीट कर लोगों को इस बात की जानकारी दी गई। NH-122वी हाजीपुर-महनार -बछवाड़ा खंड के पूर्व निर्माण के लिए और महनार से बछवाड़ा खंड के टू लेन में सुधार के लिए 624.43 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है।

इस सड़क के निर्माण से बछवाड़ा प्रखंड सहित बेगूसराय वालों के लिए हाजीपुर होते हुए पटना पहुंचना काफी आसान हो जाएगा। बहुत ही कम समय मे पटना पहुँच सकेंगे। इस सड़क की दूरी लगभग 77 किमी है। वर्तमान में महनार से मुरलीटोल तक 42 किमी सिंगल सड़क है। जून 2021 में NH सर्किल राजधानी पटना में सौंपी गई फाइनल डीपीआर में टू लेन सड़क निर्माण करने की तैयारी हो चुकी है। फिलहाल लगभग 42 किमी सड़क में महनार से मुरलीटोल तक सिगल लेन से ही गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। हालांकि अब महनार से मुरलीटोल तक सड़क का चौड़ीकरण कर टू लेन में निर्माण किया जाएगा।

हालांकि यह हार्ड कंक्रीट सीमेंट से इस सड़क का निर्माण कराया जाना है। इस सड़क के निर्माण से सिर्फ बछवाड़ा ही नहीं, बल्कि बेगूसराय एवं समस्तीपुर के लोगों को राजधानी पटना आना-जाना काफी आसान हो जाएगा। बाढ़ प्रभावित इलाका होने के कारण बछवाड़ा से हाजीपुर पथ में महनार से मुरलीटोल ढाला तक 42 किमी की लंबाई में हार्ड कंक्रीट सीमेंट से निर्माण होगा। NH-122 वी के बजट की स्वीकृति मिलते ही शीघ्र ही सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ होने की संभावना है। NH-122 वी के निर्माण हो जाने से बेगूसराय से बछवाड़ा मुरली टोल के रास्ते पटना पहुंचना बहुत ही कम समय मे एवं काफी आसान हो सकेगा। हालांकि इसके लिए स्वीकृति मिलने से जिलेवासियों में काफी खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है।

Trending