Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले 48 घंटे तक मौसम विभाग का अलर्ट, राज्य के कई क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान

Published

on

बिहार राज्य में अगले 48 घंटे तक मौसम विभाग की चेतावनी है। दरसल राज्य के कई क्षेत्रों में गरज के साथ बिजली गिरने एवं बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान ओला गिरने की भी संभावना है। मौसम विभाग द्वारा अगले 24 एवं 48 घंटे के लीए अलग-अलग अलर्ट जारी किया है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही सरद हवा का प्रकोप राज्य में देखने को मिल रहा है। जिसे लेकर मौसम विभाग राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य जिलों में लोगों को सावधान रहने की अपील की है।

रविवार को सुबह से ही पटना, वैशाली, नालंदा, नवादा, गोपालगंज समेत कई जिलों में हल्की बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर बिहार में दक्षिण पूर्वी एवं दक्षिण बिहार में दक्षिण पश्चिम हवा का प्रवाह जारी है। इस हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किमी पर 4 से 6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से है। आसमान में निम्न एवं मध्यम स्तर के बादल का आगमन शुरू हो चुका है। साथ ही अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से संयुक्त रूप में नमी युक्त हवाएं भी आ रही है।

प्रतीकात्मक चित्र

हालांकि इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिले बक्सर, रोहतास, भोजपुर, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल तथा दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिले पटना, नालंदा, गया, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान है। साथ ही कुछ जगहों पर ओला पड़ने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे के बाद यानी की दूसरे दिन उत्तर पूर्व बिहार के 7 जिले सुपौल, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार तथा उत्तर मध्य बिहार के 7 जिले मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, शिवहर और दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिले पटना, गया, नवादा, बेगूसराय, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद एवं दक्षिण पूर्व बिहार के 5 जिले भागलपुर, खगड़िया, बांका, जमुई, मुंगेर के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ आकाशीय बिजली एवं गरज के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं सुबह में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया है। तथा ज्यादातर जगहों पर रात के पारे में 1-2 डिग्री की बढ़ोत्तरी रिकॉर्ड की गई है, लेकिन अकेला शहर सिर्फ गया में 24 घंटों की तुलना में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट देखी गई।

प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि गया में घना कोहरा देखा गया है। साथ ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा। अधिकतम पारे में भी 4 से 5 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फारबिसगंज में 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गा है।

Trending