Connect with us

STORY

महज 22 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में UPSC क्रैक कर IAS बनी अनन्या

Published

on

यूपीएससी की राह अनिश्चितताओं से भरी होती है। देश की सबसे मुश्किल परीक्षा की तैयारी में अभ्यर्थी सालों गुजार देते हैं इसके बावजूद भी निराशा हाथ लगती है। लेकिन कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने इस मुश्किल परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफलता पाकर आईएएस बनने तक का सपना साकार किया है। ऐसी ही कहानी आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह की जिन्होंने 22 साल की उम्र में ही पहले प्रयास में सफलता हासिल कर अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा बन गई।

अनन्या बचपन से ही सिविल सेवक बनने की इच्छुक थी। ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर से ही अनन्या यूपीएससी की तैयारी में भीड़ गई। बेहतर रणनीति के साथ एक योजना बनाकर यूपीएससी की तैयारी की जिसका परिणाम हुआ कि पहले ही प्रयास में अनन्या को सफलता मिली। पहले ही प्रयास में 51वीं रैंक लाकर अनन्या आईएएस अधिकारी बन बचपन का सपना साकार किया। अनन्या कहती है कि मेहनत और स्ट्रेटजी बनाकर तैयारी करें तो पहले ही प्रयास में सफलता मिलती है।

Pic- IAS Ananya Singh

अनन्या अपने इंटरव्यू में कहती है जब यूपीएससी-2019 के परिणाम जारी हुए तो अपने चयन होने की खबर ने उन्हें हैरत में डाल दिया। उन्हें यह उम्मीद नहीं थी कि उनका चयन पहले ही प्रयास में यूपीएससी में हो जाएगा। इस सफलता से उनका परिवार बेहद गौरवान्वित है। अन्य अभ्यर्थियों के लिए अनन्या कहती है कि पिछले साल का अधिक से अधिक क्वेश्चन सॉल्व करना चाहिए। अभ्यर्थियों को उत्तरों में इंट्रो, बॉडी, कॉन्क्लूजन फॉर्मूला लागू करते समय कॉन्क्लूजन हमेशा सॉल्यूशन के साथ देना चाहिए।‌

Trending