Connect with us

TECH

भारत मे टाटा की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 300 KM तक का रेंज, 50 पैसे में चलेगी 1 किमी

Published

on

पेट्रोल डीजल के बढ़ते कीमत से अब आम लोगों का बजट डगमगाने लगा है। जिसे मेंटेन करना मुश्किल होने लगा है। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की होड़ लग रही है और ग्राहक इसे पसंद भी कर रहे हैं, लेकिन कुछ इलेक्ट्रिक वाहन सब के बजट में नहीं बैठ रहा है। फिलहाल टाटा मोटर्स एक ऐसी कार ला रही है जो भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 12 लाख रुपये से कम है। और यह एक चार्ज में लंबी दूरी भी तय करती है। हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स की टिगोर EV की। जो एक चार्ज में ये इलेक्ट्रिक कार 300 किमी तक चलती है।

इस कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये रखी गई है जो 12.99 लाख रुपये तक जाती है। कार पर 306 किलोमीटर की विस्तारित एआरएआई प्रमाणित रेंज का दावा किया गया है। टिगोर EV पर 73 बीएचपी और 170 एनएम पीक टॉर्क मिलता है और ताकत 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक से आती है। मौसम और चिंता से बचने के लिए कार आईपी 67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर लैस है। कार को 8 साल और 160,000 किमी बैटरी और मोटर वारंटी के साथ पेश किया जाएगा।

Pic- Tata Motors

कंपनी नई टिगोर EV को 3 वेरिएंट्स XE, XM और XZ+ में लॉन्च कर रही है। XZ+ पर डुअल टोन विकल्प भी उपलब्ध है। टाटा का कहना है कि कार बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स और तेज हैंडलिंग के लिए संतुलित सस्पेंशन के साथ आई है। अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम और पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट की शामिल हैं। साथ ही कार रिमोट कमांड और रिमोट डायग्नोस्टिक्स सहित 30+ कनेक्टेड कार फीचर्स के साथ आई है।

कंपनी का यह कहना है कि कार विश्व स्तर पर माने जेने वाले CCS2 चार्जिंग सिस्टम के साथ आती है और इसे किसी भी 15 A प्लग पॉइंट से फास्ट-चार्ज के साथ-साथ स्लो-चार्ज भी किया जा सकता है। ग्लोबल एनकैप ने टिगोर EV के लिए क्रैश टेस्ट के परिणाम जारी किए हैं, जिसमें कार को 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। इसे बड़ों और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए 4 स्टार मिले हैं। क्रैश टेस्ट संस्था की ‘सेफर कार्स फॉर इंडिया’ पहल के तहत किया गया।

Trending