Connect with us

STORY

भारतीय मूल के ये 10 ऐसे CEO जिनके हाथों में है विश्व की दिग्गज कंपनियों की कमान, करोड़ों में है सैलरी

Published

on

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के नए सीईओ की कमान और भारतीय मूल के पराग अग्रवाल के हाथों में सौंप दी गई है। जैक डोर्सी के पद से इस्तीफा देने के बाद पराग को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का जिम्मेदारी सौंपी गई है। पराग अग्रवाल भारतीय मूल के उन नागरिकों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं, जो विश्व की दिग्गज टेक कंपनियों के सीईओ पद की कमान संभाल रहे हैं। पराग अग्रवाल की तरह ही भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल और अल्फाबेट के सीईओ हैं। आइए जानते हैं विश्व की 10 दिग्गज कंपनियों की कमान संभाल रहे भारतीय मूल के नागरिकों के बारे में।

भारतीय मूल के नागरिक सुंदर पिचाई गूगल और अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी पद यानी सीईओ पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। साल 2014 के अगस्त में सुंदर गूगल के हेड बने थे फिर साल 2019 में गूगल के साथ ही अल्फाबेट का सीईओ बना दिया गया था। सुंदर आईआईटी खड़कपुर से पढ़ाई कर चुके हैं।

हैदराबाद में जन्मे सत्या नडेला ने साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी पद की जिम्मेदारी संभाली थी। नडेला महिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्र रहे हैं। हैदराबाद के ही शांतनू नारायण साल 1998 में Adobe के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का कार्यभार संभाला था। फिर साल 2005 में सीओओ और साल 2007 में सीईओ बनें।

भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा पिछले साल यानी 2020 से आईबीएम के सीईओ पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अभियान में 30 साल का लंबा अनुभव रखने वाले अरविंद आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के छात्र रहे हैं। रेवथी अद्वैत साल 2019 में Flex के सीईओ बने थे। अद्वैत बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से ग्रेजुएशन जबकि एमबीए थर्डरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट से किया है।

निकेश अरोरा ने पॉलो आल्टो नेटवर्क के सीईओ के तौर पर साल 2018 में पदभार संभाला था। बनारस हिंदू यनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर चुके हैं। जयश्री उल्लाल ने साल 2008 में Arista Network की सीईओ बनीं। इन्हीं के नेतृत्व में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में Arista अपना IPO लेकर आया था।

अंजली सूद साल 2017 में वीडियो प्लेटफॉर्म Vimeo की सीईओ पद का कार्यभार संभाली थी। इससे पहले सूद Amazon और Time Warner में सेवा दे चुकी हैं। इन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। अरमान भूटानी 2019 में GoDaddy के सीईओ बने थे। बैचलर की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी से हासिल की। जबकि एमबीए Lancaster यूनिवर्सिटी से किया है।

Trending