Connect with us

STORY

बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी के बदौलत क्रैक किया UPSC और 23 वीं रैंक प्राप्त कर बनीं IFS अधिकारी

Published

on

यूपीएससी का एग्जाम बेहद मुश्किलों से भरा होता है। यूपीएससी में सफलता पाने के लिए अभ्यर्थियों को निरंतर मेहनत व दृढ़ संकल्प के साथ ही सालों भर का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन कई ऐसे अभ्यर्थी भी होते हैं जो सीमित संसाधनों में ही में इस मुश्किल परीक्षा को क्रैक कर कामयाबी की मिसाल पेश कर देते हैं। ऐसी ही कहानी सदफ चौधरी की जिन्होंने बिना कोचिंग क्लासेज के ही यूपीएससी 2020 में 23 वीं रैंक हासिल कर सफलता पाई है।

इंडियन फॉरेन सर्विस अधिकारी के पद पर सेवा दे रही सदफ चौधरी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी साल 2018 में शुरू की थी। तैयारी में किसी तरह की कोई बाधा ना हो इसके लिए उन्होंने लोगों से मिलना जुलना बंद कर दिया और पढ़ाई पर ही अपना ध्यान केंद्रित किया। ज्यादा संसाधन नहीं थे लिहाजा सदफ ने सेल्फ स्टडी के दम पर ही तैयारी करती रही। यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन पहले प्रयास में उन्हें असफलता हाथ लगी। इसके बाद उन्होंने बेहतर रणनीति से तैयारी की और दूसरे ही प्रयास में सफलता पाई।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सदफ सलाह देते हैं कि परीक्षा की तैयारी करने से पहले पढ़ाई के लिए रणनीति बनाना बहुत जरूरी है। 10 पुस्तकों में एक विषय पढ़ने के बजाय एक ही पुस्तक से पढ़ाई करें। खुद के नोट्स बना कर उन्हें रिवीजन करते रहना चाहिए। ईमानदारी के साथ तैयारी करते रहे और शुरुआती असफलताओं से हार मान कर परीक्षा में जुटे रहें।

Trending