Connect with us

STORY

चाय बेच पूरी दुनिया घूमा ये कपल, एक दो नही बल्कि 26 देशो की कर डाली यात्रा, खुलकर जीवन जीने का दिया संदेश

Published

on

घूमना लगभग हर किसी को पसंद होता है, हम सभी देश के विभिन्न हिस्सो में घूमने की ललक रखते हैं, और उसके लिए बचत भी करते हैं। लेकिन हम आपको ऐसे कपल के बारे में बता रहे हैं जिसने दुनिया घूमने के लिए चाय बेचने का काम किया इस कपल ने एक-दो शहर नहीं बल्कि पूरे 26 देशों का भ्रमण किया है।और इसके लिये चाय बेचकर पैसे जुटाये थे। केरल के कोच्चि के निवासी केआर विजयन और उनकी पत्नी मोहना दोनों के लिए विश्व भ्रमण करना उनके बचपन का सपना था और अपने सपने को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। दुर्भाग्यवश इसी साल नवंबर महीने में केआर विजयन का हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

केआर विजयन ने बताया था कि जब वे बच्चे थे तब वे घर से थोड़ा अनाज ले जाकर बेच देते थे और उन पैसों से वे घूमने चले जाते थे। हालांकि उनके पिता देहांत के बाद घर की जिम्मेदारियों का बोझ विजयन के ऊपर आ गया और उन्होंने चाय बनाकर बेचनी शुरू कर दी। इस दौरान साल 1998 में केआर विजयन अपने बचपन के सपने को फिर से जीने निकल पड़े और उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों की यात्राएं शुरू कर दीं। इस दौरान उनकी सबसे पहली यात्रा हिमालय क्षेत्र में स्थित धार्मिक स्थलों की थी। इस दौरान एक तीर्थ यात्री ने उन्हें बतौर कुक नौकरी पर रखा था और वे उसी के साथ ये यात्राएं कर रहे थे।

कर डाली 26 देशों की यात्रा

अपनी दूसरी यात्रा के दौरान केआर विजयन ने अपनी पत्नी मोहना को साथ ले जाने का निर्णय किया और अपनी इस यात्रा को पूरा करने के लिए इस कपल ने अगले तीन साल तक हर दिन 300 रुपये जोड़े थे। साथ ही उन्होंने लोन भी लिया था। शुरुआत में यह कपल भारत के तमाम हिस्सों की यात्रा पर जाया करते थे।
इन्होंने अपना पहला विदेश यात्रा वर्ष 2005 में मिस्त्र का किया था, इसी के साथ जॉर्डन, लंदन, स्विट्ज़रलैंड, वेनिस,पेरिस, सिंगापुर और मलेशिया आदि की भी यात्रा की थीं। गौरतलब है कि अपनी हर यात्रा के बाद कपल अगले कुछ सालों तक बचत कर अपने पुराने लोन चुकाने का काम किया करता था। अपने एक इंटरव्यू में केआर विजयन ने बताया था कि ‘घूमना ही उनके जीवन का लक्ष्य है, और अगर वे ऐसा नहीं भी करते हैं तब भी इससे कुछ नहीं बदलेगा। हमारे पास यहीं एक जीवन है जिसे जिया जा सकता है,

Trending