Connect with us

BIHAR

भागलपुर से पटना सिर्फ 4 घंटे में पहुंच सकेंगे, इस रेलखंड पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर 110Km/h करने का फैसला

Published

on

भागलपुर और राजधानी पटना के बीच यात्रा करना होगा आसान, इस रेलखंड के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि अब यात्री भागलपुर से पटना और पटना से भागलपुर सिर्फ 4 घंटों में पहुंच सकेंगे। पटना-भागलपुर रेल खंड पर रेलवे ने ट्रेन की रफ्तार को बढ़ाने का फैसला किया है। मौजूदा समय में इस रेलखंड पर ट्रेनों की रफ्तार 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा है। जिसे बढ़ाकर अब 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से यात्रा में लगभग 1 घंटे की बचत होगी।

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, भागलपुर साहिबगंज होते हुए जमालपुर-किऊल रेल पर ट्रेनों की रफ्तार तेज़ करने का फैसला लिया गया है। पूर्व में चल रही मेल एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों की औसत रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा थी जिसे बढ़ाकर अब औसतन 110 किलोमीटर प्रति घंटा किया जाएगा, इसके अलावा लूप लाइन में ट्रेनों की औसत गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर 30 किलोमीटर प्रति घंटा की जाएगी। ट्रेन की रफ्तार बढ़ाई जाने के बाद यात्रा समय में कमी आएगी और भागलपुर से राजधानी पटना मात्र 4 घंटे में पहुंचा जा सकेगा।

ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से यात्रियों के साथ-साथ रेलवे को भी इसका फायदा होगा। एक रूट में कई सारी ट्रेनों का परिचालन होता है ऐसे में यात्रा अवधि कम होने के कारण कम समय में गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेंगी जिस वजह से रूट फ्री होगा और बाकी की ट्रेनों के विलंब होने की संभावना कम हो जाएगी। आपको बता दें कि पूर्वी रेलवे के मुख्य अभियंता ने भागलपुर पटना रेल खंड पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

Trending