Connect with us

BIHAR

भागलपुर में विक्रमशिला सेतु समांतर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य होने जा रहा शुरू

Published

on

विक्रमशिला सेतु के समानांतर गंगा नदी पर प्रस्तावित फोरलेन पुल का निर्माण कार्य अगले माह में शुरू हो जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने (एनएच-131B) गंगा नदी से होकर गुजरने वाले फोरलेन पुल के निर्माण के संबंध में बंदरगाह, जहाजरानी व जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ बैठक के दौरान इस परियोजना पर चर्चा की।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भविष्य में कार्गो जहाजों के परिचालन की क्षमता को मध्य नजर रखते हुए इस फुल डिजाइन पर चर्चा की। नितिन गडकरी ने कहा है कि, जलमार्ग से होते मालवाहक जहाजों का परिचालन के जरिए माल परिवहन वृद्धि सुनिश्चित होगी और नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि जल मार्ग से मालवाहक जहाजों के जरिए समान लाना ले जाना आसान होगा और लागत भी कम होगी। इस पुल के निर्माण कार्य के जिम्मेदारी लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) को इसी साल फरवरी में सौंपी गई थी। अक्टूबर में निर्माण शुरू होना है। 2025 तक निर्माण पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

कोलकाता और बनारस से चलने वाले मालवाहक जहाजों को समस्या ना हो इसे ध्यान में रखते हुए अंतरराज्यीय जलमार्ग प्राधिकरण ने पुल के दो पायों के बीच एक सौ मीटर का गैप होने की बात कही गई है। इस पुल के निर्माण को लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने वाली मुंबई की स्टूब रोडिक विथ मोनार्क कंपनी से मिट्टी जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके बावजूद इस पुल का निर्माण करने वाली एजेंसी भी मिट्टी की जांच कराएगी।

विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले इस पुल की लंबाई 4.45 किलोमीटर होगी। तो वहीं इसके एप्रोच पथ की लंबाई 9.5 किलोमीटर होगी इस पुल के निर्माण में कुल 838 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इस पुल को मौजूदा पुल से 50 मीटर की दूरी पर बनाया जाएगा

Trending