Connect with us

BIHAR

मुज्जफरपुर की ज्योति इसराे में कंप्यूटर वैज्ञानिक बनी, तीसरा स्थान ला कर लहराया सफलता का परचम

Published

on

बिहार के मुज्जफरपुर की बेटी ज्योति इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) में तृतीय रैंक के साथ कंप्यूटर वैज्ञानिक बन गई है। जो कि पूरे बिहार राज्य के जनता के लिए एक गौरव का विषय है। बिहार राज्य के मुज्जफरपुर से आने वाली ज्योति शुरू से ही काफी मेधावी छात्रा रही है और ज्योति के पिता प्रोफेसर है। मुजफ्फरपुर के होली मिशन स्कूल से 10वीं की पढ़ाई के बाद 12वीं में विज्ञान संकाय से 95.5 प्रतिशत अंक प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग सेक्टर में भविष्य संजोने की सोची।
ज्योति ने भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से साल 2019 में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की। कोल इंडिया उसके बाद नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर में भी जॉब का भी अवसर मिला।

इधर ज्योति ने कोल इंडिया राँची में एक्जीक्यूटिव की नौकरी को जॉइन करने के साथ ही साथ वैज्ञानिक बनने की ख्वाहिश को नहीं छोड़ा, इसके लिए वह तैयारी करती रहीं। बीते साल ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) द्वारा वैज्ञानिक के पदों के लिए 12 जनवरी को ही प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद इसी वर्ष के 16 मार्च 2021 को साक्षात्कार हुआ। साक्षात्कार में पास होने के बाद ऑल इंडिया में तृतीय रैंक पर ज्योति ने कब्जा जमाया। जिसके बाद उनका चयन कम्प्यूटर वैज्ञानिक के पोस्ट पर हुआ।

साथ ही ज्योति के इस कामयाबी से उनका परिवार बेहद हर्षोल्लास में है। इसरो जैसे संस्थानों में जॉब पाना ज्योति की दृढ़ प्रतिभा को दिखाता है। इधर बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) भारत के लिए विशिष्ट उत्पाद एवं उपकरणों का विकास प्रदान करता है। इसरो ने अंतरिक्ष में अब तक देश के लिए कई सफल और ऐतिहासिक परीक्षण किए हैं। मौसम का पूर्वानुमान, भोगौलिक शिक्षा का प्रसारण करना, साथ इसके शिक्षा से संबंधित प्रसारण संचार का पता लगाना इसरो अनुसंधान का मुख्य कार्य है।

Trending