Connect with us

BIHAR

बिहार के गाँव की सड़कें होंगी रौशन, हर वार्ड में लगेंगी 10 पोल लाइट, सभी लाइटें GPS से जुड़ेगें

Published

on

जैसा किं हम देख रहे है कि पिछले कुछ सालों से बिहार राज्य सरकार मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार के नेतृत्व में गाँवो को विकसित करने पर ख़ासा जोर दिए हुए है ऐसे में निरंतर बिहार के गाँव वासियो के लिए कुछ न कुछ नए सौगात देते आ रही है ऐसे ही एक सौगात बिहार राज्य में स्वच्छ गाँव-समृद्ध गाँव निश्चय योजना के द्वारा सभी गाँव सोलर स्ट्रीट लाइटें लगा कर दी जायेंगी। दिनांक 7 सितम्बर को बिहार राज्य कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें राज्य सरकार ने इस मेगा प्लान को प्रस्तावित्त कर हरी झंडी दे दी गयी।

इधर आपको बताते चले कि अपर-मुख्य सचिव की ओर से दी गई विस्तृत जानकारी के द्वारा यह पता लगा कि CM सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के सभी गाँव के पंचायत के हर वार्ड में लगभग 10 सोलर स्ट्रीट लाइटें लगायी जानी है। इसके साथ ही बता दे कि बिहार राज्य में 1 लाख 13 हजार 3 सौ वार्ड हैं। पहले से मौजूद बिजली के पोल पर इन्हें गाँवों की सड़कों व गलियों में लगाए जाने की कवायद शुरू की जा रही है। कंपनी ब्रेडा के नव तकनीकी सहयोग से इन्हें लगाया जाने की बात कही जा रही है जिसमे GPS ट्रैकिंग का मुख्य योगदान रहेगा जिससे सभी पोल की स्थिति का ब्यौरा ज्ञात हो सके।

इसी के साथ ही जिस एजेन्सी द्वारा स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम किया जाना है, उसे 5 वर्षों तक इसका रखरखाव भी करना होगा। सभी सोलर लाइट को GPS से टैग किए जाने का प्लान है जिससे सबको इसकी स्थिति ज्ञात हो सके। आपदा की स्थिति मे जब सोलर लाइट क्षतिग्रस्त होंगे तो बिहार राज्य सरकार की तरफ से इसकी प्रतिपूर्ति की जाएगी इसकी देखरेख के लिए त्रिस्तरीय समन्वय समिति बनायी गयी है।

इसके साथ ही बिहार राज्य स्तर पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में मेम्बर की एक कोर अध्यक्षता के लिए समिति बनाई गई है, जबकि जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का संचालन होगी और प्रखंड स्तर पर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वय समिति संचालन करेगी। सोलर स्ट्रीट लाइट में 12 Watt या 20 Watt की क्षमता का बल्ब लगाया जाएगा। इसके निर्माण जो खर्च होंगे, उसका 75 प्रतिशत 15वें वित्त आयोग की राशि से, जबकि 25 प्रतिशत खर्च बिहार राज्य योजना मद से लिए जाएँगे।

Trending