Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो मे होंगे 26 मेट्रो स्टेशन, ये दो इंटरचेंज स्टेशन होंगे सबसे महत्वपूर्ण

Published

on

बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। पटना मेट्रो में दो कॉरिडोर होंगे और पटना मेट्रो के रूट की कुल लंबाई 32.5 किलोमीटर होगी जिसमें 14 किलोमीटर एलिवेटेड और 18.5 किलोमीटर अंडर ग्राउंड होगा। दोनों कॉरिडोर में लगभग एक दर्जन पॉइंट पर पिलर रोड निर्मित किया जाएंगे। पटना मेट्रो के तहत इंटरचेंज स्टेशन के तौर पर दो सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव पटना स्टेशन और खेमनीचक होंगे।

पटना मेट्रो के 32.5 किलोमीटर के रूट में कुल 26 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें से 13 स्टेशन एलिवेटेड और बाकी के 13 स्टेशन अंडर ग्राउंड होंगे। पटना मेट्रो के दोनों रूट पर 26 स्टेशन का निर्माण किया जाना है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि पटना मेट्रो का अपना इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई सिस्टम और पावर ग्रिड होगा। इसके निर्माण के लिए भी टेंडर जारी किया जा चुका है इस माह के अंत तक नोडल एजेंसी दिल्ली मेट्रो द्वारा एजेंसी का चयन कर लिया जाएगा।

पटना मेट्रो के निर्माण से संबंधित सभी तरह के सर्वे को पूरा कर लिया गया है और सड़क किनारे एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए मार्च 2021 में पथ निर्माण विभाग द्वारा मंजूरी मिल चुकी है। इसके साथ ही जीरो माइल, मीठापुर, दानापुर और सगुना मोड़ पर मेट्रो डिपो निर्माण के लिए एनओसी प्राप्त कर ली गई है।

आइएसबीटी बैरिया के समीप मेट्रो डिपो निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण अभी बाकी है। भूमि अधिग्रहण के संबंध में पटना जिला प्रशासन के स्तर पर अधिसूचना जारी की जानी है। पटना जिला प्रशासन द्वारा जारी होने वाले अधिसूचना में अधिकृत की जाने वाली जमीन का रकबा व क्षेत्र तय किया जाएगा। पटना मेट्रो के लिए 76 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा 1000 करोड़ रुपए आवंटित कर दिया गया है।

Trending