Connect with us

BIHAR

भागलपुर में बन रहा है ग्लास ओवरब्रिज के साथ शानदार वाटर पार्क, जाने क्या-क्या होने वाला है खास

Published

on

बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है शहरों के साैंदर्यीकरण के लिए पार्क आदि भी बनाया जा रहा हैं। इसी क्रम में बिहार के भागलपुर जिला में स्थित भैरव तालाब का साैंदर्यीकरण किया जा रहा है। साैंदर्यीकरण का जिम्मा गुजरात में स्थित कंकड़िया लेक का निर्माण वाली कंपनी याेगी कंस्ट्रक्शन करेगी। सोमवार को आयोजित स्मार्ट सिटी की बैठक में इसका फाइनांशियल बिड खुला जिसके भैरव तालाब के साैंदर्यीकरण के लिए योगी कंस्ट्रक्शन का चयन किया गया। कंपनी के साथ एग्रीमेंट को लेकर कागजी प्रक्रिया पूरा कर लिया जाएगा।

नगर आयुक्त प्रफुल्लचंद्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि सीजीएम को कंपनी के साथ एग्रीमेंट के निर्देश दे दिए गए हैं। जल्द ही एग्रीमेंट संबंधित सभी पेपर वर्क को पूरा कर लिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि अगले महीने अक्टूबर से भैरवा तालाब में साैंदर्यीकरण का काम शुरू हो जाएगा। प्रबंधन को लेकर किसी तरह की रूपरेखा तैयार नहीं की गई है पर सौंदर्यकरण के बाद यहां भ्रमण करने वालों आने वाले लोगों को न्यूनतम शुल्क लागू किया जाएगा।

भैरव तालाब से संबंधित निर्माण लगभग 15.60 एकड़ क्षेत्र मर होगा। यहाँ 8 एकड़ जमीन में बच्चे और बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए पार्क का निर्माण किया जाएगा इसके अलावा तलाब में वाटर स्पोर्ट की सुविधा होगी। कंस्ट्रक्शन एजेंसी द्वारा भैरवा तालाब के साैंदर्यीकरण संबंधित निर्माण कार्य को 21 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है साथ ही कंपनी निर्माण के बाद 5 सालों तक मेंटेनेंस भी करेगी। इस पर कुल 166.09 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

तालाब के निर्माण करते समय तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा। यहां वाटर स्पोर्ट्स, वोटिंग, टॉय ट्रेन, की सुविधा उपलब्ध होगी इसके अलावा पार्क में बच्चों के लिए झूले समेत मनोरंजन की सुविधाएं होंगी। पार्क के दोनों सिरों को जोड़ने के लिए ग्लास ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। आकर्षण बढ़ाने के लिए एक्वेरियम भी बना अलग-अलग प्रजातियों के मछली को रखा जाएगा। बिहार के पारंपरिक पर्व छठ को ध्यान में रखते हुए छठ घाट का निर्माण होगा।

Trending