Connect with us

BIHAR

भागलपुर में खादी मॉल व डाय हाउस खोलने की घोषणा, बुनकरों को भी दिया जायेगा प्रशिक्षण

Published

on

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने रविवार को यह घोषणा की है कि भागलपुर में खादी मॉल व डाय हाउस का निर्माण किया जाएगा। और बुनकरों के विकास के लिए उन्हें पर्याप्त ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने कहा कि इसके निर्माण में 3 से 4 करोड़ की लागत आएगी। साथ ही प्रशिक्षण सह छात्रावास का निर्माण 8 करोड़ से शुरू होगा। यहां बुनकरों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। बुनकर परिवार की बेटियों की शादी एवं अन्य कार्यक्रम के लिए उद्योग विभाग की भूमि चिह्नित कर उस पर शेड बनाया जायेगा। मंत्री ने बताया कि पूर्णिया एवं मुजफ्फरपुर जिले में 8-8 करोड़ की लागत से खादी मॉल बनेगा। हालांकि अब इसमें भागलपुर का भी नाम जुड़ गया है। जमीन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद खादी मॉल खोला जायेगा। इसके अलावा यहां शीघ्र ही यार्न बैंक के साथ हैंडलूम पार्क भी खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर में 40.10 करोड़ की लागत से बनने वाले सिपेट के वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर की स्वीकृति मिल गई है। अब आगे के कार्यक्रम की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है। शीघ्र ही शिलान्यास भी कराया जायेगा।

मंत्री ने कहा कि बुनकरों की सुविधा के लिए डिजाइन स्टूडियो तैयार हो चुका है, शीघ्र ही उद्घाटन होगा। उन्होंने कहा कि नाथनगर स्थित राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के जीर्णोद्धार 100 करोड़ की लागत से कराया जायेगा। इसकी डीपीआर तैयार हो चुकी है। हालांकि कि भागलपुर के लोदीपुर में बुनकरों के लिए एक क्लस्टर पहले से ही स्वीकृत है। तथा 10 करोड़ की लागत से अन्य कई क्लस्टर भी शुरू किए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि मुंगेर से मिर्जाचौकी सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गई है। अब खगड़िया से पूर्णिया तक फोरलेन सड़क का निर्माण होगा। रेशम भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्पिन मिल के 30 कर्मचारियों के बीच सांकेतिक रूप से राशि आवंटित की गयी। मंत्री ने कहा कि 15 करोड़ 60 लाख रुपये 352 कर्मचारियों के बीच उनके बैंक खाते में चला जायेगा। इस दौरान जमादार पासवान, उर्मिला देवी, रामानंद सिंह, मो. अलम, भोला प्रसाद झा आदि को राशि प्रदान की गयी। मंत्री ने कहा कि झारखंड सरकार के पास 58 करोड़ रुपये बकाया है। वह खुद मुख्यमंत्री से मिलकर रुपये बिहार लायेंगे।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत सम्पूर्ण राज्य में 16 हजार नए उद्यमियों को चयनित किया गया है जिन्हें 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इनमें 426 लाभुक भागलपुर के हैं। उन्होंने कहा कि भागलपुर की पहचान कतरनी चूड़ा, रेशम, हथकरघा, मंजूषा शैली की पेंटिंग आदि के विकास के लिए वो उद्योग विभाग के माध्यम से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भागलपुर से उनका रिश्ता निस्वार्थ है। लेकिन पूरे बिहार राज्य का मंत्री होने के कारण उन्हें बिहार की 14 करोड़ अवाम की चिंता करनी है। कायर्क्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय, संतोष कुमार, जिप के उपाध्यक्ष पप्पू यादव, एमएलसी प्रतिनिधि नमय कुमार चौधरी, पूर्व उपमेयर प्रीति शेखर, हरिवंशमणी सिंह, प्रमोद प्रभात, श्वेता सिंह, आलोक सिंह, अश्विनी मोंटी आदि मौजूद थे।

मंत्री मंच से सभी से मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध कर रहे थे। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि यूपी में दोबारा भाजपा की सरकार बनने जा रही है। यूपी तरक्की के पर है। वहीं उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को नेशनल हैंडलूम एक्सपो मेला लगना था जो कोरोना के कारण रद कर दिया गया है। अब माहौल सामान्य होने पर मेला लगेगा।

Trending