Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना में 26 जनवरी के मौके पर यातायात व्यवस्था में बदलाव की घोषणा, अभी जाने पूरी डिटेल

Published

on

राजधानी पटना के गांधी मैदान में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर कई सड़कें आम लोगों के लिए अवरुद्ध रहेंगी। वहीं, कुछ मार्ग को परिवर्तित किया गया है। यातायात पुलिस ने शहर की यातायात व्यवस्था में बदलाव की घोषणा की है, जो 26 जनवरी के दिन सुबह 7 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति लागू रहेगा। गाँधी मैदान में 26 जनवरी को राज्यपाल सुबह 9 बजे ध्वजारोहण करेंगे। वहीं, VVIP एवं VIP अतिथि 8.30 बजे तक गांधी मैदान परिसर में उपस्थित हो जाएंगे।

एसपी ट्रैफिक अम्बरीश राहुल ने बताया कि वीआइपी मूवमेंट व उनकी सुरक्षा के लिए यातायात में कई बदलाव किए गए हैं। सुबह 7 बजे से फ्रेजर रोड का पश्चिमी फ्लैंक-डाकबंगला चौराहा से गांधी मैदान तक, न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में, पटना जंक्शन फ्लाइओवर उपर से उत्तर की तरफ रामगुलाम चौक व गांधी मैदान जाने वाली सड़क भी आम वाहनों के लिए बंद रहेगी। कोतवाली टी प्वाइंट से पुलिस लाइन तक जाने वाला मार्ग कार्यक्रम की समाप्ति तक बंद रहेगा। भोल्टास मोड़ से उत्तर की ओर जाने वाले वाहन विद्यापति मार्ग से बुद्ध मार्ग होते हुए पुलिस लाइन तिराहा तक ही जा सकेंगे।

वहीं निजी वाहनों के लिए फ्रेजर रोड मजहरुलहक पथ में पटना जंक्शन-डाकबंगला चौराहे तक और वहां से पूरब की ओर भट्टाचार्य चौक पीरमुहानी होते हुए नाला रोड के तरफ जा सकेंगे। यदि कोई वाहन एग्जीबिशन रोड पर जाता है तो उसे बिग बाजार के सामने कङ्क्षटग से पुन: वापस भट्टाचार्या मोड़ की ओर भेज दिया जाएगा। फ्रेजर रोड में पटना जंक्शन- डाकबंगला चौराहे से जेपी गोलंबर (मौर्य होटल मोड़) तक का पश्चिमी फ्लैक केवल राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के कारकेड एवं इनके पारिवारिक वाहनों तथा अति विशिष्ट अतिथियों के लिए आरक्षित रहेगा। देश रत्न मार्ग से डाकबंगला चौराहा एवं फ्रेजर रोड में डाकबंगला चौराहे से जेपी गोलंबर एवं चिल्ड्रेन पार्क (शहीद पीर अली पार्क) होते हुए कारगिल चौक मार्ग पर सुबह 7 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक सभी तरह के वाहनों की पार्किंग नही की जाएगी।

26 जनवरी की सुबह 7 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक व्यवसायिक वाहनों के परिचालन के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था हुई है। चिरैयाटांड दुर्गा मंदिर के ऊपर व नीचे से मालवाहक वाहन उत्तर गोरिया टोली की ओर नहीं जा सकेंगे। मीठापुर आरओबी गोलंबर से मालवाहक वाहनों का प्रवेश बुद्ध मार्ग पर नहीं जा सकेंगे। कोई भी मालवाहक वाहन R ब्लाक गोलंबर से आयकर गोलंबर तक नहीं जा सकेंगे। बेली रोड में डुमरा चौकी से भट्टाचार्य चौराहा तक मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। पुलिस लाइन तिराहा से कोई भी व्यवसायिक वाहन पूरब गांधी मैदान के तरफ एवं दक्षिण की तरफ बुद्ध मार्ग नहीं जा सकेंगे।

पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले आटो पटना जंक्शन-डागबंगला चौराहा के रास्ते होते हुए वहां से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड भट्टाचार्य चौक से बाएं मुड़कर एग्जीबिशन रोड में बिग बाजार से दक्षिण कटिंग तक आएंगे। वहां से वापस भट्टाचार्य चौराहा-भट्टाचार्य मोड़ सीडीए बिल्‍ड‍िंग-गोरियाटोली होते हुए पटना जंक्शन तक जाएंगे। इंजीनियरिंग कालेज से चलने वाली नगर बस सेवा/ सिटी राइड सर्विस की बसें गांधी चौराहा-मछुआटोली से नाला रोड पीरमुहानी गोरियाटोली होते हुए पटना जंक्शन जाएगी। वहीं, पटना सिटी के तरफ से आने वाले व्यावसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते हुए बारी पथ में खजांची रोड दक्षिणी तक आएंगे। वापसी में खजांची रोड दक्षिण से खजांची रोड उत्तरी होते हुए राजपथ में वापस गायघाट की ओर जाएंगे।

अतिविशिष्ट और विशिष्ठ अतिथियों के वाहनों का प्रवेश एग्जीबिशन रोड के सामने बने गांधी मैदान के गेट नंबर 10 से होगा। पीला कार्ड धारक प्रेस और मीडिया वालों के वाहन का प्रवेश गांधी मैदान के गेट नंबर 9 से होगा। बैगनी व हरे रंग के कार्ड वाले कार्डधारकों के वाहनों का प्रवेश गांधी मैदान के गेट नंबर 10 से होगा। लाल रंग के कार्ड धारकों के वाहनों का प्रवेश गेट नंबर 11 से होगा। महिलाओं को गांधी मैदान के गेट नंबर 12 व 13 से प्रवेश दिया जाएगा। गांधी मैदान के बाहर सड़क के पूर्वी फ्लैंक में उद्योग भवन के सामने सड़क के किनारे बाइक के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Trending