Connect with us

BIHAR

बिहार से नेपाल तक बिछेगा ट्रांसमिशन लाइन का जाल, 450 करोड़ होंगे खर्च, जानिए क्या है पूरी योजना

Published

on

बिहार राज्य में बिजली की निर्बाध रूप से आपूर्ति के लिए सरकार ने रक्सौल-बेतिया एवं गोपालगंज ग्रिड सब स्टेशन के निर्माण कार्य में रफ्तार लाई है। रक्सौल-सीतामढ़ी में बन रहे 220 केवीए ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण को भी समयानुसार पूर्ण करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही रक्सौल के रामगढ़वा में बन रहे ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण भी निर्धारित समय पर पूर्ण होने की उम्मीद है।

इस योजना के अंतर्गत बिहार के सीतामढ़ी, गोपालगंज, रक्सौल, बेतिया, रामनगर जैसे स्थानों पर निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जाएगी। रक्सौल, सीतामढ़ी, गोपालगंज, बेतिया एवं नरकटियागंज ग्रिड सब स्टेशन को यह रक्सौल के रामगढ़वा प्रखंड के बेला ग्रिड से जोड़ने का कार्य करेगा। इसी सब ग्रिड स्टेशन से नेपाल के परवानीपुर ग्रिड में भी बिजली की आपूर्ति की जाएगी। विभाग के मुताबिक बेला सब ग्रिड स्टेशन से जोड़ने के बाद इन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बिना किसी रुकावट के की जा सकेगी। वहीं, आने वाले कुछ समयो में इसी ट्रांसमिशन लाइन से मोतिहारी को भी जोड़ने की योजना है।

सीतामढ़ी, रक्सौल एवं गोपालगंज को जोड़ने वाली ट्रांसमिशन लाइन और बेला ग्रिड सब स्टेशन के निर्माण में कुल 450 करोड़ रुपये खर्च होने वाली है। निर्माण कार्य में लगी केईसी कंपनी के मुताबिक इस योजना का आधा कार्य पूर्ण हो चुका है। कंपनी ने यह भी बताया कि अभी तक योजना पूर्ण हो जाती लेकिन कोरोना को लेकर लगे लॉकडाउन के कारण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है। कंपनी के मुताबिक यह कार्य जून 2022 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि बिहार सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना से नेपाल के साथ बिहार के कई जिलों में बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से होने लगेगी। वहीं प्रभावित क्षेत्र के लोग इस योजना के पूर्ण होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Trending