Connect with us

BIHAR

पटना के तर्ज पर बिहार के इन 5 शहरों में होगा रिंग रोड का होगा निर्माण, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

Published

on

बिहार राज्य में अभी सिर्फ राजधानी पटना में ही रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है। पटना की तर्ज पर ही राज्य के अन्य प्रमुख शहरों में रिंग रोड का निर्माण करने के लिए पिछले दिनों पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

पटना के अलावा राज्य के अन्य प्रमुख शहरों की उपयोगिता, ऐतिहासिक महत्व, पर्यटकीय दृष्टिकोण के अलावा बढ़ते हुए ट्रैफिक लोड और लोगों को सुविधायुक्त सफर को ध्यान में रखते हुए रिंग रोड का निर्माण करने का प्रस्ताव मंत्री ने रखा, जिस प्रस्ताव को मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वीकार कर लिया। केंद्र की सैद्धांतिक सहमति मिलते ही पथ निर्माण विभाग ने शहरों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दिया है।

प्रतीकात्मक चित्र

संभावित शहरों में यातायात लोड का आकलन भी शुरू हो गया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 5 शहरों में से राज्य के 3 शहरों का नाम निर्धारित कर लिया गया है। ये 3 शहर हैं गया, भागलपुर एवं मुजफ्फरपुर, जबकि बाकी के 2 शहरों में भोजपुर, कटिहार, बेगूसराय, छपरा, दरभंगा आदि पर विचार किया जा रहा है। इन शहरों में से किसी 2 का चयन भविष्य के ट्रैफिक लोड एवं एक से दूसरे जिले के बीच आवागमन की सुविधा, ऐतिहासिक, पर्यटकीय दृष्टिकोण महत्व के आधार पर होगा।

मीले सूत्रों के अनुसार भोजपुर एवं दरभंगा में रिंग रोड निर्माण के लिए लगभग सहमति बन गई है। इन शहरों के ट्रैफिक लोड सर्वे के बाद पांचों शहरों का नाम केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय को भेजा जाएगा ताकि उस पर आगे काम की प्रक्रिया हो सके। यदि केंद्र की सहमति मिली तो पटना की तर्ज पर ही अन्य शहरों के रिंग रोड का निर्माण करने में भी राज्य सरकार मदद करेगी। हालांकि रिंग रोड में चयनित शहरों की नई-पुरानी सड़कों को शामिल किया जाएगा।

Trending