Connect with us

BIHAR

बिहार के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 29 जनवरी तक यूं हीं आंख-मिचौली खेलेगी ठंड, फिर मैसम होगा साफ

Published

on

बिहार राज्य में शनिवार के बाद रविवार को भी सुबह में धूप के दर्शन हो गए। सुबह 8 बजे से ही धूप दिखने का मतलब साफ था कि कोहरे का असर काफी हद तक कम हो गया है। हालांकि सुबह में भी ठिठुरन का अहसास था। लेकिन जल्द हीं इस मौसम में भी बदलाव होगा क्योंकि बिहार में बारिश होने की आशंका जताई गई है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के तरफ से शनिवार की दोपहर जारी रिपोर्ट के अनुसार रविवार को राजधानी पटना एवं गया सहित राज्य के दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश की आसार है। सोमवार को दक्षिण बिहार में कुछ अतिरिक्त स्थानों पर बारिश होने की संभावना है और बिहार के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य भागों में अलग-अलग जगहों पर मंगलवार एवं बुधवार को व्यापक बारिश की संभावना है।

वहीं मंगलवार को दक्षिण बिहार के कई स्थानों एवं उत्तरी बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। इसी तरह से बुधवार को राज्य के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में कई जगहों पर, मध्य बिहार में कुछ स्थानों पर एवं सम्पूर्ण बिहार के पश्चिमी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही राज्य के दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-मध्य क्षेत्रों में मंगलवार को गरज के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है।

इसी दौरान मौसम विभाग की एक अधिकारी आरती गुप्ता ने बताया कि अगले 2 दिनों में दिन और रात के तापमान में मामूली वृद्धि होने की उम्मीद है। अगले 2 दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। शनिवार को राज्य का औसत अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जबकि न्यूनतम 10 से 12 डिग्री के बीच रहा। सहरसा का अगवानपुर न्यूनतम पारा 9.7 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 29 जनवरी तक ठंड इसी तरह से आंख-मिचौली खेलती रहेगी और फिर इसके बाद लोगों को इससे राहत मिल जाएगी।

Trending