Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार ने लिया अहम फैसला, BSSC और BPSC की परीक्षा देने वाले परिक्षार्थियो पर लगा नया प्रतिबंध

Published

on

सरकारी नौकरी की चाहत हर कोई रखता है। दरसल बिहार सरकार द्वारा एक फरमान जारी किया गया है। अब आप बार-बार BPSC और BSSC की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। हालांकि बिहार सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। BPSC और बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में सरकारी सेवकों के शामिल होने के लिए अवसरों की समय सीमा निर्धारित कर दी है।

जहां BPSC-BSSC की परीक्षाओं में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी कई बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जबकि सरकारी सेवा से जुड़े कर्मी मात्र 3 बार ही इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। सचिव चंचल कुमार द्वारा आदेश जारी किया गया है जिसके मुताबिक किसी भी सरकारी सेवा में आने के बाद अभ्यर्थी को अधिकतम 3 बार का ही अवसर दिए जाएंगे। हालांकि उम्र सीमा को लेकर कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। अर्थात अभ्यर्थी के पास उम्र रहते हुए भी वह आवेदन नहीं कर सकता है। इस  बारे में बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से आदेश भी जारी हो चुका है। और साथ ही इसकी लेटर BPSC-BSSC के साथ डीजीपी, आयुक्त, डीएम, तकनीकी सेवा आयोग समेत अन्य सभी महकमों को जारी किया गया है।

हालांकि सरकार द्वारा यह निर्णय इसलिए लिया गया है कि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सरकारी सेवा में आने के बाद भी कर्मचारि बेहतर नौकरी की तलाश में लगे रहते हैं। और इस वजह से वह काम के साथ कई बार परीक्षा की तैयारी के नाम पर विभाग से लंबे समय तक छुट्टी ले लेते हैं। जिससे काम प्रभावित होता है। और साथ ही नई नौकरी लगने पर वह पुरानी नौकरी छोड़ देते हैं। जिससे वह पद खाली रह जाता है। वहीं उनकी जगह नौकरी पर लगा व्यक्ति नियुक्त होने से नौकरी की तलाश में जुटे अभ्यर्थियों को भी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। इसी को मद्दे नजर रखते हुए। बिहार सरकार ने ये अहम फैसला लिया है।

Trending