Connect with us

BIHAR

बिहार के 13000 पदों पर शिक्षक नियुक्ति 17 से 28 जनवरी तक होनी तय, आदेश जारी

Published

on

अभी कोरोना संक्रमण के मामले के लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन कोविड को लेकर आरही सारि समस्याएं खत्म हो गई है। शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं तथा शिक्षक नियोजन के घोषित कार्यक्रम अपने निर्धारित समय के अनुसार ही होंगे। शिक्षा मंत्री ने सभी डीएम को यह निर्देश दिया है कि 17 से 28 जनवरी तक प्रारंभिक शिक्षकों के चयन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया होगी। नियोजन प्रकिया को त्रुटिरहित व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराएं। इसके अलावा नियोजन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाए।

शुक्रवार को शिक्षा मंत्री ने सभी जिलों के डीएम एवं शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों के साथ शिक्षक बहाली की नियोजन प्रकिया को लेकर समीक्षा बैठक की थी। उस दौरान उन्होंने कहा, कि बिहार में 8500 से अधिक शिक्षकों का नियोजन किया जाना था। छठे चरण के नियोजन के बाद 1200 नियोजन बचे है जिसमें 17 जनवरी से काउंसिलिंग प्रकिया प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा, कि पिछले 2 वर्षों से भी अधिक समय से विभिन्न कारणों से भर्ती प्रकिया लम्बित है। शिक्षा विभाग एवं सरकार के विशेष प्रयत्न पर न्यायालय के आदेश से यह प्रक्रिया शुरु की गई, लेकिन इसी दैरान पिछले कई महिनों से पंचायत चुनाव आ जाने के कारण यह प्रक्रिया बाधित रही अब इस प्रकिया को पूर्ण करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा, कि बिहार के इस योग्य अभ्यर्थी काफी समय से इस समय का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इसलिए इस प्रकिया में बिल्कुल भी विलंब नहीं किया जा सकता। उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिया है कि काउंसलिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पूरे सख्ती से पालन होना चाहिए। काउंसलिंग प्रकिया पपूर्ण होने के बाद 25 फरवरी को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को एकसाथ नियुक्ति पत्र प्रदान किये जाएंगे।

Trending