Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर सरकार ने किया नियमों में बदलाव, देनी होगी ये परीक्षा

Published

on

राज्य बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाने को लेकर सरकार द्वारा नियमों को पूर्ण रूप से सख्त कर दिया गया है। जिन्हें ड्राइविंग का पूरा तजुर्बा है, वैसे तजुर्बेकार ही ड्राइविंग लाइसेंस जारी करा सकते है। राजधानी पटना और औरंगाबाद जिले के तरह अब बिहार राज्य के हर जिलों में ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक बनाई जानी है, जहाँ ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को नए तकनीक से ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। ट्रैक निर्माण के लिए बिहार राज्य सरकार ने तैयारियाँ भी तीव्र कर दी हैं। बिहार राज्य के कुल 20 जिलों को 75-75 लाख, जबकि छोटे जिलों को 50-50 लाख रुपए बिहार सरकार द्वारा आवंटित कर दिया गया हैं।

कार्य तेजी से किया जाए इसके लिए परिवहन विभाग ने बिहार राज्य के सभी जिलों के संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। लगभग सभी जिलों में ट्रैक बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण का भी कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है। जिन भी जिलों में भूमि अधिग्रहण का कार्य नहीं हुआ है, वहाँ जमीन चिन्हित करने की प्रक्रिया तीव्र कर दी गई है। जिन भी जिलों में कार्य करने में देरी आ रही है, वहाँ के जिलाधिकारी से सितंबर के अंत तक रिपोर्ट भी समन करने की बात कही गई है‌।

साथ ही बता दें कि अभी राजधानी पटना व औरंगाबाद को छोड़ बाकि सभी जिलों में ड्राइविंग जाँच की परीक्षा मौखिक होती है आ रही है, इसमें घर बैठे ही लोग बिचौलियों के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस ले रहे हैं। जिसकी शिकायतें लागातार आती भी रहीं हैं। सरकार के नए नियम से व्यवस्था सजग और सुलभ होगी, वहीं चार पहिया वाहन और भारी वाहनों का आसानी से लाइसेंस पाना भी अब मुश्किल हो जाएगा।

नए नियमो से बने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रिपोर्ट कंप्यूटर से तैयार किया जाना है। इसके लिए डिवाइडर, जेबरा क्रॉसिंग, सिग्नल, स्पीड नियंत्रण बोर्ड को भी लगाया जाएगा। किसी भी तरह की कोई बिचौलियों द्वारा हेरफेर ना हो इसके लिए कैमरा और सेंसर भी उस क्षेत्र में लगा रहेगा। ड्राइविंग टेस्ट के बीच इन बातों पर ध्यान दिया जाएगा की गति बढ़ाने और रोकने में लोग कितने समर्थ है, इसी के आधार पर अंको को दिया और काटा भी जाएगा। पूरी रिपोर्ट कंप्यूटर से तैयार करके ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा। सरकार के नए नियम से बड़ी परीक्षा की तरह ड्राइविंग टेस्ट की भी परीक्षा होगी।

Trending