Connect with us

BIHAR

बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए इन सात जिलों में खुलेगा ब्लडबैंक

Published

on

बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने और मरीजों के लिए ब्लड उपलब्ध कराने को लेकर सरकार सात जिलों में ब्लड बैंक सेवा शुरू करेगी। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते बताया कि अररिया जिले मे सरकारी ब्लड बैंक खुला जाएगा जिसे लेकर लाइसेंस जारी हो चुका है। भागलपुर में भी एक और सरकारी ब्लड बैंक खोलने की प्रक्रिया चल रही है, इसके अलावा बांका और अरवल जिले में एक-एक ब्लड बैंक खोला जाएगा। साथ ही सुपौल, शिवहर और पूर्वी चंपारण में स्थित मोतिहारी में भी एक-एक ब्लड बैंक खोलने को लेकर सरकार प्रयासरत है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अररिया में सरकारी ब्लड बैंक खुलने के साथ ही बिहार में कुल सरकारी ब्लड बैंकों की संख्या 39 हो गई है। साथ ही जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि बांका और अरवल में सरकारी ब्लड बैंक जल्द ही खोला जाएगा और भागलपुर को एक और सरकारी ब्लड बैंक खोला जाएगा। बिहार में कुल 94 ब्लड बैंड संचालित हो रहे हैं। इनमें से तीन रेडक्रास सोसाइटी द्वारा संचालित किया जा रहा है इसके अलावा सभी ब्लड बैंक निजी संस्थाओं द्वारा संचालित हो रहे हैं।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि “राज्य सरकार जरूरतमंदों को समय पर रक्त उपलब्ध कराने को लेकर निरंतर प्रयास कर रही है. इसके लिये हर जिले में सरकारी ब्लड बैंक खोलने की प्रक्रिया चल रही है।” साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य लोगों से रक्तदान करने की अपील की और रक्तदान की आवश्यकता और महत्व को समझाया और इसके अलावा उन्होंने रक्तदान जागरूकता को लेकर संदेश भी दिया।

Trending