Connect with us

BIHAR

सरकार ने किया CSC गवर्नेंस के साथ करार, नए राशन कार्ड अप्लाई करना हो या इससे जुड़ी शिकायत अब हो गया आसान।

Published

on

अब लोगों के राशन कार्ड में आने वाली समस्याओं से परेशान होकर इधर-उधर भाग दौड़ करने की आवश्यकता नही होगी, क्योंकि अब राशन कार्ड से संबंधित किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से होगा। देश के लगभग 23 करोड़ 64 लाख कार्ड धारकों के समस्या का समाधान CSC के माध्यम से किया जाएगा। इसके संदर्भ में खाद्य सार्वजनिक वितरण विभाग ने ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है। जिसके बाद देश के करोड़ों राशन कार्ड धारक इसका लाभ उठा सकेंगे।

भारत देश में करीब 4 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) है, जहाँ अब राशन कार्ड से जुड़ी हर परेशानियों को सुलझाने की सुविधा दी जाएगी। CSC सेंटर में नये राशन कार्ड के लिए आवेदन करना हो, या ब्यूरो का अपडेशन या उसे आधार से लिंक करना। ऐसी सभी तरह के कार्य अब किस के माध्यम से किए जाएँगे। IT मंत्रालय के अंदर कार्य करने वाली ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ उपभोक्ता मंत्रालय के द्वारा करार किया गया है।

साथ ही गाँव के क्षेत्रों में राशन की आपूर्ति को सरल बनाना हो या जन वितरण प्रणाली को मजबूती देना CSC का मुख्य उद्देश्य है। भारत देश में 3 लाख 70 हजार कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) इन सेवाओं के लिए खाद उपभोक्ता विभाग ने MOU पर हस्ताक्षर कर सहमति दी है।

जहाँ पहले राशन कार्ड धारकों को कई सेवाओं के लिए इधर उधर भटकना पड़ता था, वहीं इन सुविधाओं से लोगों को काफी लाभ होगा। राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड की छायाप्रति चाहिए हो या कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना। राशन कार्ड की उपलब्धता की भी पूरी जानकारी और इससे जुड़ी शिकायत करना हो। ये सभी कार्य कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) करेंगे।

Trending