Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी घरों में लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, जाने कब तक लगेगा सबके घरो में स्मार्ट मीटर

Published

on

बिहार में बिजली विभाग की ओर से उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर का इंस्टॉलेशन हो रहा है। जल्द ही बिहार के सभी बिजली उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉल किया जाएगा। स्मार्ट मीटर लगाने वाली कंपनी ने 42 माह के लक्ष्य के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत अगले 42 महीनों में बिहार के सभी घरों में स्मार्ट इलेक्ट्रिक मीटर लगा दिया जाएगा। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के घर में भी स्मार्ट मीटर लगाने की योजना से संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है।

अब तक कि मिली जानकारी के अनुसार नई योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। जिन छोटे शहरों और कस्बों में उपभोक्ताओं की संख्या ज्यादा है वहां प्राथमिकता के आधार पर स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाए जाएंगे। मौजूदा समय में सरकारी क्षेत्र की सिर्फ एक कंपनी को प्रीपेड मीटर लगाने का जिम्मा सौंपा गया है पर कम समय में ज्यादा मीटर इंस्टॉलेशन को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग एजेंसियों को भी मीटर इंस्टॉलेशन की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी।

प्रीपेड मीटर इंस्टॉलेशन को लेकर संबंधित अधिकारी ने बताया कि राज्य के सभी क्षेत्रों में एक साथ इंस्टॉलेशन का काम शुरू नहीं किया जाएगा। उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार में प्राथमिकता के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों को चिन्हित कर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। एक क्षेत्र का काम पूरा होने के बाद ही दूसरे क्षेत्र का काम शुरू किया जाएगा। लक्ष्य को 42 महीनों में पूरा करने को ध्यान में रखते हुए मीटर लगाने का काम किया जाएगा।

Trending