Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य के विकास के लिए नाबार्ड बिहार को देगा 3 हजार करोड़ का ऋण, किसानों को मिलेगी मदद

Published

on

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड बिहार के विकास में अहम भूमिका निभाती है। नाबार्ड के तरफ से बैंकों के अलावा राज्य सरकार को ऋण उपलब्ध कराया जाता है। बिहार राज्य के विकास के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 में नाबार्ड राज्य सरकार को 3 हजार करोड़ का ऋण देगा। ऋण के माध्यम से विकसित बिहार, विकसित भारत का सपना साकार होगा। नाबार्ड के जीएम ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बाद भी कृषि के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन रहा है। साथ हीं मानसून भी अच्छा रहा है। हालांकि वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में सुधार के कई संकेत दिख रहे हैं।

साथ हीं जीएम ने यह भी कहा कि बिहार राज्य में कृषि क्षेत्र में विकास के लिए सक्रिय रूप से ऋण उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। कोरोना काल में नाबार्ड ने कृषि और ग्रामीण क्षेत्र में विकास के लिए अहम भूमिका अदा की है। नाबार्ड जीएम डॉ सुनील कुमार ने कहा कि 28 दिसंबर को राजधानी पटना में आयोजित हो रहे कार्यक्रम में विशेष रूप से इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। आगामी वित्तीय वर्ष 2022 से इसके लिए राज्य के सभी 38 जिलों के लिए प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। बता दें कि नाबार्ड राज्य सरकार को ग्रामीण आधारभूत सुविधा विकास निधि के माध्यम से राज्य में ग्रामीण आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए रियायती दर पर ऋण उपलब्ध कराता है।

बीते 4 वर्षो में ग्रामीण आधारभूत सुविधा विकास निधि के अंतर्गत राज्य सरकार को 6964 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है। वहीं 2020-21 के दौरान अब तक कुल 2294 करोड़ रुपये की परियोजनाओ की स्वीकृत की गई है। नाबार्ड कौशल विकास के लिए 3 वर्षो में 4320 बेरोजगार युवाओं को 149 कार्यक्रमों में 216.43 लाख अनुदान सहायता के साथ कौशल प्रशिक्षण दिया गया है।

Trending