Connect with us

BIHAR

औरंगाबाद को मिला सौगात, देव में होगा बाईपास सड़क निर्माण, जमीन सर्वे का काम हुआ शुरू

Published

on

अंबा NH-139 से देव मदनपुर के रास्ते होते हुए गया तक बनने वाली एसएच-101 के निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद देव में बाईपास सड़क निर्माण को लेकर भूमि सर्वे का काम शुरू हो गया है। आमस से जयनगर तक बनने वाली यह सड़क भारत माला परियोजना में जुड़ेगी। DM के द्वारा बैठक में दिए गए निर्देश के बाद देव के सीओ आशुतोष कुमार, राजस्व कर्मचारी, अमीन समेत अन्य ने जमीन का सर्वे शुरू किया है। चिह्नित की गई भूमि का खाता व प्लाट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया गया है। वह भूमि देव के दक्षिण सुदीबिगहा आहर के बीच से लिया गया है।

आहर के बीच से ली गई जमीन सर्वे के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि आहर में बाईपास सड़क निर्माण का क्या औचित्य है। इससे आहर का वजूद समाप्त हो जाएगा, सिंचाई की सुविधा खत्म हो जाएगी। सर्वे अधिकारी पर इसपर कुछ भी नहीं बोले। बिहार राज्य पथ विकास निगम को यह बताया गया है कि आहर के बीच में बाईपास सड़क का निर्माण करना उचित नहीं है। सुदीबिगहा होते हुए जो पक्की सड़क है वह देव के रिंग रोड में शामिल है, जो अब नगर पंचायत क्षेत्र में आ गया है। छठ मेला के दौरान इस सड़क पर छठव्रतियों का ठहराव होता है जिस कारण वाहनों का आवागमन बंद हो जाता है, अतः इसे बाईपास नहीं बनाया जा सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो

यह भी बताया गया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा आहर एवं पोखर का औचित्य बचाये रखने और संरक्षण के लिए अभियान चलाया जा रहा है। आहर में बाईपास सड़क के बजाय देव से केताकी जाने वाली सड़क को बाईपास सड़क बनाने का प्रस्ताव जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने दिया है। यह सड़क गुजराया गांव के पास नहर रोड में मिलती है, इस सड़क पर बाईपास के निर्माण से कई गांवों को फायदा होगा। प्रभारी DM सह डीडीसी अंशुल कुमार ने बताया कि सभी मामलों को देखा जा रहा है। आहर में सड़क का निर्माण कराना संभव नहीं है।

Trending