Connect with us

BIHAR

बिहार में सुपौल-अररिया एवं अररिया-गलगलिया रेल परियोजना के लिए आवंटित हुए 500 करोड़

Published

on

इस वर्ष बिहार राज्य में रेलवे की दो महत्‍वपूर्ण योजनाओं को रफ्तार मिलने की उम्‍मीद है। कोसी क्षेत्र की दो रेल परियोजनाओं सुपौल-अररिया एवं अररिया-गलगलिया के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटित किया गया है।

आपको बता दें सुपौल-अररिया रेलखंड की लंबाई बयान किलोमीटर अररिया-गलगलिया की लंबाई 111 किलोमीटर है। एक पत्र के माध्यम से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजना एवं विकास तथा ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद को यह जानकारी दी। मंत्री ने रेल मंत्रालय से प्रश्न पूछा था कि इन दोनों परियोजनाओं की स्थिति क्या है।

प्रतीकात्मक चित्र

रेल मंत्री के पत्र के अनुसार अररिया-गलगलिया नई लाइन परियोजना का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। आपको बता दें कि, इस परियोजना के लिए 2132 करोड़ रुपये की स्वीकृत मिली थी जिसमे से अभी तक 1030 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। वहीं 1692 एकड़ जमीन की आवश्यकता है को की 1632 एकड़ भूमि का अधिग्रहण भी कर लिया गया है। वहीं वैष्णव ने अपने पत्र में लिखा है कि बाकी के बचे हुए जमीन की अधिग्रहण के काम में रफ्तार लाने की आवश्यकता है। 

पत्र में लिखा गया है कि प्रस्तावित अररिया-सुपौल नई रेल लाइन पर भी काम प्रारंभ हो चुका है। अनुमान है कि, इस पर 1605 करोड़ की लागत आएगी है। दरसल इस परियोजना के लिए 705 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। जिसमे अभी तक सिर्फ 156 हेक्टेयर ही भूमि अधिग्रहण हो पाया है। बाकी के भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। वहीं सुपौल-पीपरा सेक्शन पर अभी काम जारी है। इस परियोजना के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। 

Trending