Connect with us

BIHAR

पटना के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के लिए शुरू होगा बसों का परिचालन

Published

on

राजधानी पटना के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों से बैरिया स्थित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के लिए बसों का परिचालन किया जाएगा। आने वाले अगले कुछ दिनों में प्रमुख जगहों से भी बसो का नियमित रूप से परिचालन होगा। स्टैंड में कोई बाहरी बस प्रवेश न करें, इसकी निगरानी CCTV कैमरे से होगी।

सोमवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में पाटलिपुत्र बस टर्मिनल बैरिया की कार्यकारिणी समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। अधिकारियों को DM का निर्देश है कि शहर के प्रमुख रेलवे स्टेशन पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन, दानापुर, पटना जंक्शन एवं राजेंद्र नगर टर्मिनल से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल बैरिया तक रिंग सर्विस के अलावा बसों की सेवा शुरू कराए। रेलवे स्टेशन से नियमित समय अंतराल मसलन 10 मिनट, 20 मिनट और 30 मिनट पर बसों का परिचालन हो ताकि यात्रियों को सुविधा हो।

उन्होंने सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था करने का निर्देश दिया। तथा इसके लिए प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मी तथा मजिस्ट्रेट को सक्रिय होकर टर्मिनल का सुचारू संचालन एवं नियमित मॉनिटरिंग करने को कहा। DM ने बस टर्मिनल से संचालित होने वाली बसों के मालिक, कंडक्टर, ड्राइवर, एजेंट तथा खलासी का आईकार्ड बनाने का निर्देश दिया। बस संचालकों की शिकायत थी कि टर्मिनल में अनाधिकृत लोगों के प्रवेश से वहां की सुरक्षा व्यवस्था बिगड़ रही है।

DM ने वहां के सिटी मैनेजर को निर्देश दिया कि सभी बस मालिकों से उनके स्टाफ की लिस्ट ले लें। प्रशासन की तरफ से उनके लिए आईकार्ड निर्गत करें। जिनके पास आईकार्ड उपलब्ध होगा, वही बस संचालन के लिए अधिकृत होंगे। बगैर पास के पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने डीटीओ को निर्देश दिया कि निरीक्षण कर देंखे कि बस टर्मिनल में एक दिन से अधिक कौन से वाहन पार्किंग में खड़े हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

हालाकि यहाँ से वाहनों का परिचालन शुरू होने से वहां भीड़ अधिक हो गई है। बस मालिकों की मांग थी कि आसपास कोई हॉस्पिटल नहीं है की आवश्यकता पड़ने पर प्राथमिक उपचार हो सके। DM ने बस टर्मिनल परिसर में स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए स्वास्थ्य विभाग को प्रस्ताव भेजने का भरोसा दिलाया। इसके बाद पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से जीरो माइल तक पुलिस फ्लाइंग स्क्वॉयड गठित करने पर विचार किया गया। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सभी बसों का परिचालन पाटलिपुत्र बस टर्मिनल बैरिया से कराने पर विचार किया गया।

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल पटना सोसायटी द्वारा कराए जा रहे कार्यों एवं आवश्यक सूचना वेबसाइट पोर्टल पर प्रकाशित करने के लिए तैयार किए जा रहे वेबसाइट का पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया। पाटलिपुत्र बस टर्मिनल परिसर में बायो टॉयलेट एवं वाटर एटीएम स्थापित कराने के प्रस्ताव पर विचार किया गया। यात्रियों की सुविधा के लिए DM ने परिसर में पर्याप्त संख्या में शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

Trending