Connect with us

BIHAR

बिहार में लॉकडाउन से राहत, जाने कल से क्या-क्या और कितनी उपस्थिति के साथ खोलने की मिली छूट

Published

on

बिहार में कोरोना की स्थिति को नियंत्रित रहने को लेकर बिहार सरकार की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है। सोमवार से बिहार राज्य में कक्षा 8 तक के सभी विद्यालय 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे। जबकि कक्षा 9 के ऊपर के विद्यालय छात्रों की शत-प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगें। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए यह अहम फैसले लिए गए हैं। बिहार में कोरोना संक्रमण की समीक्षा के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक का आयोजन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संम्पन्न हुई।

हुए इस महत्वपूर्ण बैठक में कई पाबंदियों को हटाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही कई अन्य चीजों पर भी राहत दी गई है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के फैसले के तहत जहां 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे वहीं 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे। इसके अलावा सरकार ने जो अन्य फैसले लिए हैं उसके तहत सभी सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे जहां केवल टीका प्राप्त आगंतुकों को ही कार्यालय में प्रवेश दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

इसके अलावा पहले की तरह ही सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे जबकि सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे। बिहार के सिनेमा हॉल, स्टेडियम, क्लब, जिम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें (आगंतुकों के साथ) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगी। सरकार के नए फैसले के तहत जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। (इस आर्टिकल में चित्र का प्रयोग प्रतिकात्मक रूप में किया गया हैं।)

Trending