Connect with us

BIHAR

बिहार का भागलपुर बनता जा रहा नेशनल हाईवे का हब, यहाँ से गुजरेंगे ये 6 नेशनल हाईवे

Published

on

बिहार राज्य के भागलपुर में नेशनल हाईवे का एक हब बनता जा रहा है। पूर्वी बिहार से होकर गुजरने वाली अधिकतर कई एनएच की सड़कें भागलपुर में आकर मिल रही हैं। इसका नतीजा यह होगा कि भागलपुर से देश के किसी भी कोने में आने-जाने में काफी सहूलियत होगी। जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल भागलपुर होते हुए दो NH गुजरता है, लेकिन भावी भविष्य में 4 और अन्य NH भी गुजरेगा। NH अभियंताओं के कहे अनुसार, संभवत: बिहार का भागलपुर इस पहला जिला होगा, जहां से 5 वर्ष बाद लगभग 6 NH गुजरेंगे। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की 2 महत्वपूर्ण सड़क योजनाएं भागलपुर होकर ही गुजर रही हैं।

भागलपुर से गुजरेंगे ये नेशनल हाईवे
1. ग्रीडफील्ड कॉरिडोर योजना के तहत मुंगेर से मिर्जाचौकी तक जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। निर्माणाधीन फोरलेन को NH 333ए का दर्जा मिला है। यह सड़क मोकामा-बेगूसराय NH 31 से अलग हो कर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होते हुए झारखंड व बंगाल की तरफ जाएगी। मुंगेर पुल से मिर्जाचौकी तक फोरलेन NH 333 ए के नाम से जाना जाएगा।
2. फुलौत में कोसी नदी पर भी पुल निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसके एप्रोच रोड से NH-31 के बिहपुर से एक सड़क पुल के रास्ते सुपौल के वीरपुर तक जाएगी। इस पथ का निर्माण NH द्वारा किया जायेगा। जिसका नाम NH-106K दिया गया है। भागलपुर-ढ़ाकामोड़-भलजोर NH-133ई के चौड़ीकरण की भी योजना है। 10 मीटर चौड़ीकरण रोड के लिए 35 हेक्टेयर भूमि 652 करोड़ की लागत से अधिग्रहीत हो चुकी है।

4. बिहार में निर्माण होने वाला तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा। जिसका निर्माण बक्सर से भागलपुर के बीच होगा। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से जोड़ा जाएगा, जो कुल 350 किमी लंबी होगी।
5. आसाम तक जाने वाली NH-31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की तरफ कट गया है। जिसे NH-107 के नाम से जाना जाता है लेकिन फुलौत पुल के निर्माण के बाद मधेपुरा में 106 से जुड़कर सीधे भागलपुर में जुड़ जाएगा।
6. विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाला फोरलेन पुल नवगछिया के NH-31 और भागलपुर के NH-80 से कनेक्ट होगा। और इसे NH-131 बी नाम दिया गया

Trending