Connect with us

BIHAR

बिहार की बहू अंजलि ग्लोबल स्कॉलर अवॉर्ड के लिए चयनित, अमेरिका में होगी सम्मानित

Published

on

राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ ईसोपुर की बहू अंजलि यादव को अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ कैंसर रिसर्च के वर्ष 2022 के प्रतिष्ठित ग्लोबल स्कॉलर अवॉर्ड के लिए चुना गया है। यह अवॉर्ड विश्व के 10 युवा वैज्ञानिकों को कैंसर से संबंधित उनके उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए दिया जाता है। अंजलि का जन्म उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में हुआ है। वह IIT कानपुर में पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर पर 2018 से ही रिसर्च कर रही हैं, हालांकि अब जल्द ही उनका शोध पूरा होने वाला है। वह बताती है कि, ‘केंद्रीय विद्यालय चंडीगढ़ से मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करने के बाद से ही रिसर्च करने की सोच रखी थी। अब उनका सपना सकार हो रहा है। हालांकि, उन्होंने रिसर्च के संबंध में ज्यादा डिटेल्स नही बताई।

यह पुरस्कार की घोषणा 1 फरवरी को हुई है जिसमे भारत से अंजलि यादव को चुना गया है। उन्होंने बताया की, इस पुरस्कार के लिए चुने जाने वाले विजेताओं को अमेरिकन कैंसर एसोसिएशन ने अप्रैल में आयोजित सम्मेलन में शोधपत्र प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया है। इसका खर्च की पूरी जिम्मेदारी एसोसिएशन ही उठाएगा। यह सम्मेलन न्यू ऑर्लिंस, लूसियना, अमेरिका में होगा। इसमें दुनिया के कई देशों के वरिष्ठ और युवा वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे। अंजलि यादव की शादी 2019 में फुलवारी शरीफ के इसोपुर निवासी मुकेश कुमार से हुई थी। मुकेश कुमार भी न्यूयॉर्क की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में मस्तिष्क संबंधी बीमारी पर शोधरत हैं। अंजलि इससे पहले भी वर्ष 2017 में अपना शोधपत्र अमेरिका के ही ऑर्लैंडो शहर में हुए विश्व सम्मेलन में प्रस्तुत कर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि उनके इस शोध कार्य में उनके पति के साथ-साथ ससुराल के सभी लोगों ने पूरा सहयोग किया।

प्रोस्टेट कैंसर क्या है?

प्रोस्टेट पुरुषों में एक अखरोट के आकार की ग्रंथि है, जो वीर्य बनाता है और स्पर्म को पोषण जुटाता है। लेकिन जब प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर होता है, तो इसका विकास धीमी और सीमित हो सकता है। फिर यह गंभीर रूप से बढ़ सकता है और नजदीकी अंगों तक फैल सकता है। प्रोस्टेट कैंसर जब कम और सीमित रूप में होता है तब इसके इलाज की संभावना अधिक रहती है। हालांकि इस रोग का निदान तभी हो सकता है जब प्रारंभिक अवस्था में ही इसकी पहचान में हो जाए। शुरुआती अवस्था में स्क्रीनिंग के माध्यम से इसकी पहचान हो सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर के चेतावनी के संकेत क्या हैं?
जलन और पेशाब में दर्द, पेशाब करने और रोकने में कठिनाई, रात में बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना, मूत्राशय के नियंत्रण में कमी, मूत्र प्रवाह में कमी, मूत्र में रक्त (हेमट्यूरिया), वीर्य में रक्त, इरेक्टाइल डिसफंक्शन

Trending