Connect with us

BIHAR

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बिदुपुर-पातेपुर तक 32 किमी सड़क का होगा निर्माण, वैशाली समेत 3 जिलों से गुजरेगी ये सड़क

Published

on

उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी गंगा नदी पर कच्ची दरगाह एवं बिदुपुर के बीच सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य रफ्तार से किया रहा है। इसका निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है। जिला भूअर्जन पदाधिकारी वकील प्रसाद सिंह ने बताया कि फोर लेन सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। इसके लिए अभी तक 52 करोड़ रुपया वितन हो चुका है। हालांकि इसके लिए लगभग 324 करोड़ की राशि आवंटित की जानी है जिसमें प्रथम फेज में 83 करोड़ रुपया आवंटित कर दिया गया है। अर्जित होने वाली भूमि के मुआवजा भुगतान के लिए रैयतों को जमीन का कागजात, खतियान, एलपीसी, लगान रशीद, वंशावली साथ लेकर आना होगा। इसके अलावा रैयतों को एक बंध पत्र भी कागजात के साथ देना होगा। जिसमें रैयत यह स्पष्ट करेंगे कि उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई पूरी जानकारी सही है। यदि जांच के दौरान जानकारी गलत पाई जाती है तो मुआवजा भुगतान नहीं होगा। भूमि अर्जित की प्रक्रिया तेज हो गई है। इसकी सारी कार्यवाही हाईकोर्ट के निगरानी में किया जा रहा है।

यह सड़क वैशाली समेत 3 जिले को जोड़ेगी। जिसमे वैशाली जिला के राजापाकर, महुआ, जन्दाहा एवं पातेपुर अंचल तक कुल 32 किमी लंबी सड़क जो समस्तीपुर के दलसिंहसराय तक जाएगी, इसके बाद सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर, उदाकिशुनगंज होकर पूर्णिया में समाप्त होगी। इस सड़क का निर्माण NHAI द्वारा किया जाना है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया युद्धस्तर पर जारी है। इसके लिए जिला भू अर्जन विभाग द्वारा राजापाकर, जन्दाहा, महुआ व पातेपुर अंचल में भूमि अधिग्रहण के लिए रैयतों से कागजात जमा कराया जा रहा हैं। इस सड़क के निर्माण से वैशाली जिला के लोगों को राज्य के सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, अररिया, कटिहार व किशनगंज आने जाने में काफी सुविधा हो जाएगी। खासकर महुआ, बिदुपुर, राजापाकर, सहदेई, जन्दाहा, देसरी, महनार, पातेपुर आदि प्रखंड के लोगों को राजधानी पटना आने-जाने में मौजूदा समय की तुलना में कम समय लगेगा।

वैशाली में बिदुपुर 6 लेन से राजापाकर फोरलेन जन्दाहा, महुआ एवं पातेपुर से गुजरेगी। राजापाकर से पातेपुर तक 43 मौजा के 4044 खेसरा के 204.02 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। भूमि अधिग्रहण कर रैयतों को मुआवजा का भुगतान किया जाएगा। फोरलेन सड़क के लिए भूमि अर्जन एवं मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया राजापाकर, जन्दाहा अंचल की ओर से शुरू हो चुकी है। जिले में पड़ने वाली 32 किमी लंबी सड़क के लिए 4 अंचल के 43 मौजा की जमीन अधिग्रहण किया जाना है। राजापाकर अंचल के 4 मौजा में 402 खेसरा से कुल 20.17 हेक्टेयर जमीन, जबकि जन्दाहा के 13 मौजा में 1213 खेसरा के कुल 55.14 हेक्टेयर, वहीं, महुआ के 6 मौजा में 570 खेसरा के कुल 23.48 हेक्टेयर एवं सबसे अधिक पातेपुर अंचल में 20 मौजा के 1859 खेसरा से 105.22 हेक्टेयर यानि कुल 204.02 हेक्टेयर भूमि इसके लिए अधिग्रहण किया जाना है।

Trending