Connect with us

BIHAR

बिहार में लागू हो सकता है ड्रोन गवर्नेंस, इन विभागों में बड़े स्तर पर ड्रोन का होगा इस्तेमाल

Published

on

बिहार में ड्रोन के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की बात शुरू हो गई है। अगर इसे बढ़ावा मिलता है तो राज्य में ड्रोन गवर्नेंस का सपना साकार हो सकता है। बगल के राज्य उत्तर प्रदेश सहित देश के दर्जन से ज्यादा राज्यों ने कृषि, वन, स्वास्थ्य, शहरी विकास, अपराध नियंत्रण, बिजली और दूसरे कई सेक्टरों में व्यापक सुधार लाए हैं। इसके साथ ही सरकारी सेवाओं को जनता तक पहुंचाना सहज और सुलभ हो गया है। अगर इस दिशा में बिहार में नीतिगत कदम उठती है तो बाढ़ के समय ग्राउंड रिपोर्ट करने से लेकर बिजली का फॉल्ट सुधारने और शराब और माफियाओं पर लगाम लगाया जा सकेगा।

मोदी सरकार के ड्रोन नीति लाने और 2022-23 के केंद्रीय आम बजट में ड्रोन के व्यापक स्तर पर इस्तेमाल के लिए प्रावधान करने के बाद सूबे में भी सर्विस डिलीवरी को आसान बनाने के लिए इसके उपयोग को महसूस किया जाने लगा है। इन दिनों दियारा इलाके में 17 ड्रोन अवैध शराब की शिनाख्त कर रहे हैं। सीमित स्तर ही टाल के इलाकों में भी दवाओं के छिड़काव में इसे उपयोग में लाया गया है। इसके अतिरिक्त स्वामित्व योजना के तहत भूमि के नक्शे बनाने में भी सर्वे ऑफ इंडिया राज्य में इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि बिहार में सरकार अवैध शराब के उत्पादन और आपूर्ति की निगरानी में मद्य निषेध विभाग ड्रोन का उपयोग कर सकती है। खनिज वाले इलाकों में भूगर्भ की स्थिति जानने और बालू माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए खनन विभाग ड्रोन का उपयोग कर सकती हैं। कृषि विभाग फसलों पर दवाओं के छिड़काव करने में इस्तेमाल कर सकती है। बिजली से संबंधित तमाम चीजों पर निगरानी और त्वरित कदम उठाने के लिए विद्युत विभाग ड्रोन को उपयोग में ला सकती है।

वहीं, 10 किलोमीटर के रेंज में दवाओं और वैक्सीन के आपूर्ति में स्वास्थ्य विभाग ड्रोन को यूज में ला सकती है। जमीन के सर्वेक्षण और नक्शा बनाने में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग इसका उपयोग कर सकती है। शहरी इलाके में अवैध तरीके से हो रहे निर्माण और जल जमाव की निगरानी में नगर विकास विभाग ड्रोन का उपयोग कर सकती है। प्राकृतिक आपदा के समय आकलन और त्वरित कदम उठाने के लिए जल संसाधन विभाग बड़े स्तर पर ड्रोन का उपयोग कर सकती हैं। जंगलों की कटाई में वन विभाग और दंगा नियंत्रण जैसे चीजों में पुलिस विभाग ड्रोन का उपयोग कर सकती है। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Trending