Connect with us

BIHAR

दानापुर स्टेशन जाने के लिए बनेगा अलग से लेन, आर ब्लॉक से मीठापुर के बीच तैयार होगा फुट ओवर ब्रिज

Published

on

दानापुर-बिहटा के बीच निर्माण होने वाले एलिवेटेड सड़क में बिहटा-दानापुर स्टेशन के बीच सुविधा के लिए अलग से लेन दानापुर स्टेशन से लगभग 400 मीटर पश्चिम में ऐलिवेटेड सड़क से एक लेन नीचे की ओर उतारा जायेगा। जो डाइरेक्ट दानापुर स्टेशन के पास जाएगा। ताकि दानापुर स्टेशन से ट्रेन पकड़ने में यात्रियों को सुविधा हो। दरसल रेलवे से 10 हेक्टेयर भूमि मिलने के बाद यह बदलाव सम्भव हुआ है। जानकारों के मुताबिक कंसलटेंट एजेंसी की ओर से एलिवेटेड रोड के निर्माण की डिजाइन तैयार कर रेलवे अधिकारियों के समक्ष पेश किया जायेगा और इसकी स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीद है कि अगले माह में टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी।

हालांकि खगौल लख के तरफ से दानापुर स्टेशन आनेवाली वर्तमान सड़क में अब कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि पहले इस सड़क में ही एलिवेटेड रोड मिलाने की योजना थी। लेकिन अब इस सड़क के बगल में एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए सरकारी क्वार्टर को रेलवे की जमीन पर शिफ्ट होगा। एलिवेटेड रोड में दानापुर स्टेशन के सामने रोटरी बनेगा जिसमे सगुना मोड़ की ओर जाने के लिए रैंप बनेगा जो DRM ऑफिस के पास उतरेगा। वहीं से बिहटा की ओर जाया जाएगा। दानापुर-बिहटा के बीच लगभग 2300 करोड़ की लागत से 20 किमी एलिवेटेड रोड का निर्माण होना है।

पटना में आर ब्लॉक के पास डाक तार मनोरंजन केंद्र से पीछे एवं मीठापुर के बीच फुट ओवर ब्रिज इस वर्ष अप्रैल तक तैयार हो जायेगा। इसके निर्माण से लोगों को सहूलियत होगी रेलवे ट्रैक पार नहीं करना पड़ेगा। गुरुवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने फुट ओवर ब्रिज का निरीक्षण किया। उनके साथ दानापुर रेल मंडल के प्रबंधक प्रभात कुमार मौजूद रहे। नितिन नवीन ने कहा कि यह फुट ओवर ब्रिज के निर्माण से लोगों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में छात्रों एवं अन्य लोगों को आने-जाने के लिए रेलवे लाइन पार करना पड़ता है। जिससे दुर्घटना की आशंका रहती है। खासकर अंधेरा होने पर निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन को डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है।

Trending