Connect with us

BIHAR

बिहार में राशन कार्डधारियों जरूरी सूचना, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड, जाने किन लोगों का रद्द होगा राशन कार्ड

Published

on

आज के समय मे राशन कार्ड एक जरुरी डॉक्यूमेंट हो गया है इससे आम जनता को बहुत फायदे मिल रहे है। लेकिन एक खबर सामने आया है कि कई लॉक का नाम राशनकार्ड से हटा दिया गया है दरसल एक ही राशन कार्ड पर 20 से ज्यादा पारिवारिक सदस्यों के नाम होने के कारण राज्य के लगभग 3 लाख राशन कार्ड संदेह के घेरे में हैं।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने ऐसे परिवारों के सत्यापन का निर्देश दिया है। और सभी जिलों को कहा गया है कि यदि पारिवारिक सदस्यों का सत्यापन नहीं होता है, तो ऐसे राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाए। मुजफ्फरपुर में लगभग 10 हजार राशन कार्ड ऐसे हैं, जिनपर पारिवारिक सदस्यों की संख्या 20 से 35 तक है। ओएसडी संगीता सिंह ने सभी जिलों को निर्देश जारी किया है। और कहा है कि समीक्षा में यह बात सामने आयी है कि राज्य के सभी जिलों में ऐसे राशन कार्ड की संख्या बहुत है, जिनमें 20 से अधिक पारिवारिक सदस्यों के नाम हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

इन कार्ड के माध्यम से खाद्यान्न की कालाबाजारी की आशंका है। आज के दौर में एक परिवार में 20 सदस्यों होना आश्चर्यजनक है। विशेष कार्य पदाधिकारी ने सभी एसडीओ को इनका सत्यापन कराने का आदेश दिया है। कहा गया है कि आशंका में घिरे इन राशन कार्ड की जांच की जाए और पारिवारिक सदस्यों के नाम सही नहीं पाये जाते हैं तो इन राशन कार्ड को रद्द कर दी जाए। हालांकि राशन कार्ड सत्यापन 15 दिन का समय दिया गया है।

विभाग ने जानकारी दी है कि बड़ी संख्या में राज्य के निवासियों के नाम पर राज्य में और दूसरे राज्य में भी राशन कार्ड पाये गए हैं। ऐसे सभी राशन कार्डधारियों के सत्यापन का आदेश दिया गया है। यह जांच कर लिया जाए कि लाभार्थी परिवार वास्तव में कहां रह रहे हैं। यदि परिवार यहां नहीं बल्कि कहीं दूसरे जगह रह रहा है तो उस राशन कार्ड को रद्द किया जाये। ऐसा पाया गया है कि एक ही कार्डधारी के पैतृक घर पर भी खाद्यान्न का उठाव किया है और उसी नाम से दूसरे राज्य में बने राशन कार्ड से भी उतना ही खाद्यान्न का उठाव किया गया है।  

मुजफ्फरपुर में विभाग ने जो सूची भेजी है, उसके मुताबिक दोनों अनुमंडलों को मिलाकर लगभग 10 हजार राशन कार्ड ऐसे हैं, जिनमें पारिवारिक सदस्यों की संख्या 20 से अधिक बतायी गई है। इनमें शहरी क्षेत्र में लगभग 500, बोचहां में 800, बंदरा में 345, मुशहरी में 1700, सकरा में 1300, गायघाट में 1200, कुढ़नी में 3000, औराई में 700 के अलावा मीनापुर, सरैया, साहेबगंज, मोतीपुर, पारू व अन्य प्रखंडों के भी राशन कार्ड शामिल हैं।

जिला स्तर पर अभी इनकी स्क्रूटनी की जा रही है। 20 से अधिक पारिवारिक सदस्यों वाले राशन कार्ड का सत्यापन करने का आदेश है। हर प्रखंड के राशन कार्डधारियों की सूची बनायी जा रही है। सत्यापन में यदि पारिवारिक सदस्यों की जानकारी गलत होती है तो राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा राशन कार्ड का दोहराव भी जानकारी में आया है। ऐसे कार्डधारियों का राशन कार्ड एक जगह से निरस्त कर दिया जाएगा।

Trending