Connect with us

BIHAR

बिहार में बेसहारा बुजुर्गों के लिए प्रत्येक जिले में खुलेगा वृद्धाश्रम, सरकार खुद करेगी इसका संचालन

Published

on

बिहार सरकार ने बेसहारा बुजुर्गों को मदद के लिए एक बड़ा फैसला किया है। दरसल मुख्यमंत्री वृद्धजन आश्रय स्थल योजना के अंतर्गत राज्य के सभी जिलों में दो-दो वृद्धाश्रम खोला जाएगा हैं। इसका संचालन अब निजी एजेंसी नही करेगी बल्कि राज्य सरकार स्वयं इसका संचालन करेगी।

सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला काफी महत्‍वपूर्ण है। उम्मीद है कि इससे वृद्धाश्रमों की व्‍यवस्‍था पर सकारात्‍मक असर पड़ेगी। बता दें कि अभी तक कानूनी तौर से आश्रय या सुधार गृह में रहने वाले बच्‍चों, महिलाओं एवं शिशुओं के लिए जो भी व्यवस्थाएं की गई है, उनका संचालन अधिकांश निजी एजेंसियां ही करती है।

सांकेतिक चित्र

बिहार राज्य में वृद्धाश्रम की योजना को जमीन पर उतारने को लेकर कई सरकारी विभाग एकजुट होकर काम करेंगे। इसकी कवायद भी शुरू कर दी गई है। वृद्धाश्रम बनाने के लिए जमीन की तलाश भी की जा रही है। इसको लेकर हाल ही में विभिन्न विभागों की समन्वय बैठक हुई है। इसके बाद सभी जिलाधिकारी को अपने-अपने जिले में जमीन चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद भवन निर्माण निर्माण कराया जाएगा। आपको बता दें कि वृद्धाश्रम का संचालन नगर विकास, आवास विभाग एवं समाज कल्याण विभाग मिलकर करेगा। 

मुख्यमंत्री वृद्धजन आश्रय स्थल योजना के अंतर्गत राज्य के सभी 38 जिलों एवं 101 अनुमंडलों में 6950 बेड वाले 139 वृद्धाश्रम स्थापित करने के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिली थी। इसके निर्माण के लिए पहले फेज में 76 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसका निर्माण से 3800 बेघर बुजुर्गों को आसरा मिल सकेगा। वहीं दूसरे फेज में शेष 63 वृद्धाश्रमों का निर्माण होगा। हालांकि पहले वृद्धाश्रम के संचालन के लिए एजेंसी की मदद लिया जाना था। और इसके लिए निविदा भी आमंत्रित की गई थी लेकिन बाद में उसे रद कर दिया गया।

Trending