Connect with us

BIHAR

बिहार में बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए 25 अप्रैल से होगा रजिस्ट्रेशन, जाने महत्वपूर्ण तिथि और आवेदन प्रक्रिया

Published

on

बिहार में सीईटी-बीएड और शिक्षा शास्त्री कार्यक्रम के लिए एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है। 25 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। जो भी अभ्यार्थी इन परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे अभ्यार्थी bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है।

आवेदन के संदर्भ में विश्वविद्यालय की ओर से सूचना 23 अप्रैल को दी जाएगी। इसके लिए अभ्यार्थी 25 अप्रैल से 17 मई तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं 17 अप्रैल के बाद 25 मई तक लेट फाइन के साथ आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा। अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग फीस देना पड़ेगा।

संकेतिक चित्र

सामान्य श्रेणी के लिए 1000 रुपये, ईडब्ल्यूएस, महिला, BC और EBC के लिए 750 रुपये तथा SC, ST के लिए 500 रुपये राजभवन से ही निर्धारित है। एंट्रेंस एग्जाम 23 जून को आयोजित की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले वर्ष राज्यभर के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 1 लाख 36 हजार 771 छात्रों ने आवेदन किया था।

अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग द्वारा कर सकते हैं। शिक्षाशास्त्री में नामांकन के लिए कुल 225 अभ्यर्थी थे। वहीं, कुल अभ्यर्थियों में 75,524 पुरुष, 61,238 महिला और 9 ट्रांसजेंडर शामिल थी।

विश्वविद्यालय ने 278 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। लगभग 36,800 हजार सीटों के लिए परीक्षा हुई थी। पिछली बार कोविड की वजह से तारीखों में बदलाव हुआ था।संयुक्त परीक्षा के माध्यम से 340 बीएड कॉलेजों में एडमिशन होगा। बी.एड कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानवता / वाणिज्य में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक या मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

शिक्षा शास्त्री कार्यक्रम के लिए जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम 50% अंक या तो स्नातक की डिग्री (10 + 2 + 3) में संस्कृत और मास्टर डिग्री संस्कृत/आचार्य में पारंपरिक संस्कृत शास्त्र में 50% या किसी अन्य योग्यता समकक्ष के साथ प्राप्त किए हैं, वे शिक्षा शास्त्री (बी.एड.) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Trending