Connect with us

CAREER

बिहार में इंटर पास लड़कियों को मिलेंगे 25 हजार रुपए, सरकार ने किया ऐलान

Published

on

अब इंटर पास करने वाली बिहार की अविवाहित बालिकाओं को नीतीश सरकार पर प्रोत्साहन राशि के तौर पर 25 हजार रुपए देगी। पहले प्रोत्साहन राशि 10 हजार रुपए दी जाती थी। गुरुवार को बिहार विधानसभा में मानव संसाधन विकास मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह ऐलान किया। मंत्री ने कहा कि 50 हजार स्कूली शिक्षकों की बहाली अगले चरण में होगी। अब तक 41 हजार नए शिक्षकों की बहाली इस साल हो चुकी है। इनके पदस्थापन की कार्रवाई जारी है। विपक्ष की गैर हाजिरी में सदन में मानव संसाधन विभाग का 39 हजार 191 करोड़ का बजट ध्वनि मत से पारित हो गया।

मंत्री चौधरी ने कहा कि लगातार शिक्षकों की बहाली होगी। एसटीईटी परीक्षा के आधार पर नियुक्तियां जारी है। उन्होंने सदन में बताया कि शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए मौजूदा सरकार प्रयासरत है। कोट के दखलंदाजी के चलते इसमें रुकावट आ रही थी जिसे अब दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पात्रता की परख के लिए एसटीईटी परीक्षा होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि उत्तीर्ण होने वाले सभी अभ्यर्थियों को सरकार नियुक्ति दे देगी।

मंत्री ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में एक प्लस टू विद्यालय हो ऐसी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की योजना है। इसके लिए सरकार में 6421 प्रधानाध्यापकों के पद भरेगी। बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी के माध्यम से यह बहाली होगी। 40 हजार से ज्यादा प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि सभी स्तर के स्कूलों में इस वर्ष प्रधानाध्यापक के पदों पर नियुक्ति हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में जमीन उपलब्ध नहीं है, वहां प्लस टू स्कूल के भवन के लिए जमीन की तलाश जारी है। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक पंचायतों में प्लस टू स्कूल के होने से क्रांतिकारी बदलाव आएगा। शिक्षा के प्रति बालिकाओं का रुझान बढ़ेगा और बेहतर नतीजे सामने आएंगे।

Trending