Connect with us

CAREER

बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, मार्च के अंत तक जारी हो सकता है रिजल्ट, मूल्‍यांकन समाप्‍त होने के बाद बढ़ीं विद्यार्थियों की धड़कनें

Published

on

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति वर्ष-दर-वर्ष 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा के आयोजन एवं र‍िजल्‍ट जारी करने में र‍िकार्ड कायम कर रहा है। उम्‍मीद किया जा रहा है क‍ि इस साल भी यह बरकरार रहेगा। बोर्ड ने पूरे देश में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन कर ल‍िया था। अब अपेक्षा है क‍ि जा रही है कि, पर‍िणाम भी समय से जारी कर सबसे आगे रहने का र‍िकार्ड बरकरार रखा जाएगा। जहां तक ब‍िहार इंटरमीड‍िएट परीक्षा 2022 के पर‍िणाम की बात है तो इसके कापी का मूल्‍यांकन पूर्ण हो चुका है। अब टैबलेशन का काम युद्ध स्‍तर पर जारी है। अब इसके बाद पर‍िणाम जारी होने की उम्‍मीद है।

मार्च महीने के आखिरी तक जारी हो सकता है इंटरमीड‍िएट का रिजल्ट – होली की छुट्ट‍ियों के कारण मूल्‍यांकन के बाद का काम प्रभाव‍ित होने की आशंका है। हालांकि नए अपडेट के लिए BSEB की वेबसाइट एवं ट्व‍िटर हैंडल पर परीक्षार्थी नजर बनाए रखें।12वीं की परीक्षा 1 से 14 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। जबक‍ि इसके लि‍ए प्रायोग‍िक परीक्षा का आयोजन 10-20 जनवरी 2022 को क‍िया गया था। इसके बाद मूल्‍यांकन की प्रक्रि‍या समस्‍तीपुर समेत पूरे राज्‍य के व‍िभ‍िन्‍न केंद्रों पर पूरी की गई। टैबलेशन की प्रक्रि‍या भी अंत‍िम चरण में है। बीच में होली आ जाने की वजह से इसमें थोड़ी दिक्कते आने की सम्भावना है।

ब‍िहार बोर्ड के सूत्रों के अनुसार सच‍िव ने रिजल्ट को समय पर जारी करने को लेकर सख्‍त आदेश दे रखा है। यद‍ि काम इसी रफ्तार से चलता रहा तो मार्च के आखिरी तक पर‍िणाम जारी हो जाएगा। ये बोर्ड की वेबसाइट पर ही जारी होता हैं। इसलि‍ए छात्र सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करके अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। छात्र परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी या नए अपडेट के लिए वेबसाइट पर नजर बना कर रखें।

बिहार बोर्ड ने अभी तक परिणामों को लेकर कोई आधिकारिक तारीख जारी नहीं की है। लेकिन ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि परीक्षा के परिणाम मार्च के अंतिम तक जारी हो सकते सकते हैं। तारीखों को लेकर बोर्ड की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिये जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम

ऐसे तो अभी आध‍िकार‍िक रूप से परीक्षा पर‍िणाम को लेकर कोई भी त‍िथ‍ि घोषित नहीं की गई है, लेक‍िन त‍िथ‍ि घोष‍ित होने के बाद biharboardonline.bihar.gov.in एवं biharboardonline.com पर जाना होगा। यहां रोल नंबर एवं जन्‍मत‍िथ‍ि जैसी जरूरी जानकारी देने के बाद र‍िजल्‍ट प्राप्त क‍िया जा सकता है। 

Trending