Connect with us

BIHAR

बिहार में बनेगा टेक्सटाइल पॉलिसी, पटना सिटी में बनेंगे रेडीमेड गार्मेंट्स

Published

on

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने विधायक नंदकिशोर यादव के गैर-सरकारी संकल्प का जवाब देते हुए कहा कि शीघ्र ही राज्य में नयी टेक्सटाइल नीति लायी जायेगी। इसका प्रारूप अंतिम फेज में है। इसके बाद इसे कैबिनेट से पास कराया जायेगा। इस नीति की सहायता से पटना सिटी समेत कुछ अन्य शहरों में फिर से टेक्सटाइल उद्योगों लगाया जायेगा। खासकर गंजी, अंडरवीयर समेत अन्य रेडीमेड गार्मेंट्स के उद्योग स्थापित किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे जितने भी कामगार दूसरे राज्यो से लौट कर बिहार आये थे, जिसमें से 86 प्रतिशत लोग कपड़ा कंपनियों में ही काम करने वाले थे। ऐसे में देखा जाए तो राज्य में कामगारों को बड़े स्तर पर रोजगार मिलेगा।

हुसैन ने कहा कि बिहार के बाहर टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े प्रवासी बिहारी चाहे वो कामगार हों या मालिक सभी से बात की जा रही है और उनका बिहार आकर काम करने का भी मन बन रहा है। निवेशकों को हर सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार तैयार है। और इसके लिए एक अप्रैल से नयी व्यवस्था भी लागू हो रही है।

विधान परिषद में समीर कुमार सिंह के तारांकित प्रश्न के जवाब में शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि माटी कला बोर्ड के गठन का सरकार प्रयास करेगी। इसके लिए समिति का गठन किया गया है। तथा जल्द ही इसकी रिपोर्ट आ जायेगी। मंत्री ने कहा कि उपेंद्र महारथी संस्थान में 14 शिल्प कलाओं सहित माटी कला से जुड़े कारीगरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

रामचंद्र पूर्वे के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में कहा है कि बिहार राज्य में भी बेहतर कंबल बनाने के लिए कामगारों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही यह भी कोशिश रहेगी कि बिहार में बने कंबल दूसरे राज्यों में भी भेज जाये। उन्होंने कहा कि आज भी बिहार का कंबल लोगों की पहली पसंद है। किन्तु इसका समुचित ब्रांडिंग और आपूर्ति न होने की वजह से कामगारों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। सरकार इस ओर काम कर रही है

Trending