Connect with us

BIHAR

रक्सौल-नरकटियागंज के बीच जल्द शुरू होगा इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन, निरीक्षण का काम हुआ पूरा

Published

on

सीमावर्ती रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे के रक्सौल-नरकटियागंज के बीच बुधवार को विद्युतीकरण वाली रेलवे लाइन का निरीक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। रेलवे के CRS एएम चौधरी के ने इस नवनिर्मित इलेक्ट्रिफायड सेक्शन का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के सम्बंध में पूछे गए प्रश्न के जवाब में पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग के द्वारा रक्सौल-नरकटियागंज तक कुल 42 किमी लंबी रेल लाइन का विद्युतीकरण कराया गया है। इस लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन एजेंसी जयमंगला कंस्ट्रक्शन बेगूसराय के द्वारा एक वर्ष के भीतर किया गया है।

प्रतिकात्मक चित्र

हालांकि यह निरीक्षण सफल रहा और उम्मीद किया जा रहा है कि एक सप्ताह में ही इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन की अनुमति मिल जाएगी। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि CRS निरीक्षण के दौरान कुछ कमियां भी नजर आई हैं, जिसे दुर करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आदेश मिलने के बाद इस रूट पर मेमू पैसेंजर ट्रेन का भी परिचालन कराया जाएगा।

रक्सौल से नई ट्रेनों के परिचालन के सम्बंध में पूछे गये प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि डिमांड के मुताबिक ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। जो मांग विचाराधीन है, उसके मुताबिक इस पर फैसला लिया जायेगा। CRS स्पेशल ट्रेन से रक्सौल पहुंचे। CRS द्वारा पहले रक्सौल से नरकटियागंज के बीच अलग-अलग प्वाइंट पर सघन जांच की गई।

इसके बाद नरकटियागंज-रक्सौल के बीच इलेक्ट्रिक इंजन के साथ स्पीड ट्रायल किया गया। निरीक्षण के क्रम में डिप्टी सीआरएस गोवर्धन कुमार, उप मुख्य अभियंता निर्माण आरएन प्रसाद, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पूमरे हाजीपुर निर्माण पीके गोयल, मुख्य अभियंता विद्युत निर्माण बीके सिंह, सहायक विद्युत अभियंता निर्माण जक्की अनवर, एसएसई निर्माण मुख्तार अंसारी, सीनियर डीओएम रूपेश कुमार, राजेश कुमार राज, निर्माण कंपनी के रामानुज सिंह, एएमई सुधांशू मल्लिक, सीनियर डीइएन कोर्ड आरएन झा सहित स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह, मंडल वाणिज्य निरीक्षक संजय कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर ऋतुराज कश्यप, मुख्य टिकट निरीक्षक सुधीर कुमार मिश्रा, माल अधीक्षक प्रबोध कुमार, सीडब्ल्यूएस उमेश कुमार, इनएचएम के सीडब्ल्यूएस सुमित कुमार, आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर नागेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

Trending