Connect with us

BIHAR

बिहार में फिर शुरू होने जा रहा बालू खनन, जाने कब से मिलेगा बालू, खनन शुरू होते ही सस्ता होगा बालू

Published

on

बिहार में काफी समय से बंद चल रहा है बालू खनन अगले महीने अक्टूबर के 1 तारीख से शुरू होने की संभावना है। सूबे के खान एवं खनन मंत्री जनक राम ने इस बात का भरोसा दिलाया कि राज्य में बंद बालू खनन 1 अक्‍टूबर से पुनः शुरू हो जाएगा। बालू खनन बंद होने के कारण बिहार में बालू चोरी-छिपे सामान्य से अधिक कीमतों पर बेची जा रही है। खनन शुरू होने के बाद बालू सरकारी द्वारा निर्धारित कीमतों पर मिलने लगेगा।

खान मंत्री जनक राम ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 अक्‍टूबर से खनन शुरू हो सकता है। खनन शुरू करने के संदर्भ में मुख्यमंत्री के आवास पर समीक्षा बैठक भी हुई है। समीक्षा बैठक के दौरान अवैध बालू खनन को रोकने, पड़ोसी राज्यों से आने वाले अवैध बालू रोक लगाने और बालू सरकारी कीमतों पर उपलब्ध कराने को लेकर चर्चा हुई।

ऐसा कहा जा रहा है बरसात को मध्य नजर रखते हुए बालू खनन को प्रतिबंधित की गई थी। प्रतिबंध के बाद से बाजार में बालू सामान्य से बहुत अधिक कीमतों पर अवैध रूप से बिकने लगी। बालू खनन प्रतिबंधित होने के बाद से ही लोगों को निर्माण कार्यों में काफी समस्या हो रही है। साथ ही निर्माण उद्योग भी इससे काफी प्रभावित हुआ है।

मुख्यमंत्री आवास पर हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बालू खनन बिहार के राजस्व के मुख्य स्रोतों में से एक है। उन्होंने कहा कि बालू लोगों को आसानी से और उचित कीमतों पर मिले इसके लिए विभाग को समुचित प्रयास करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने पर्यावरण और पारिस्थितिकी संतुलन को ध्यान में रखने की भी बात कही। संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर के पहले तारीख से बालू खनन शुरू हो जाएगा इसके बाद निर्माण कार्य करा रहे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Source- News 18

Trending