Connect with us

BIHAR

बिहार में पुलिस विभाग में होगी बंपर भर्तियां, प्रति लाख आबादी पर तैनात होने 160 पुलिस बल

Published

on

जो लोग बिहार पुलिस की तैयारी कर रहे है उनके अच्छी खबर है। दरसल आने वाले समय में बिहार सरकार पुलिस विभाग के अंतर्गत बंपर भर्तियां करने वाली है। इसकी जानकारी स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी। प्रशासनिक तंत्र में सुधार करने के उद्देश्य से बड़ें स्तर पर भर्तियां की जाएगी। शनिवार को पुलिस आधुनिकीकरण के संबंध में हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने बिहार के सीमित क्षेत्रफल और जनसंख्या को मद्देनजर रखते हुए प्रति एक लाख की आबादी पर 150 से 160 की संख्या में पुलिस बल की तैनाती की बात कही।हालांकि उन्होंने इस दिशा में तेजी से काम करने का आदेश दिया है। रिटायर पुलिसकर्मियों के खाली पदों को भरने के अलावा जरूरत के अनुसार नए पदों पर भी भर्ती की जाएगी।

संकेतिक चित्र

वर्ष 2014 में राज्य सरकार ने एक लाख की आबादी पर 115 पुलिसकर्मियों की तैनाती का निर्णय लिया था। जिसे अब बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बिहार में अपराध को रोकने के लिए पुलिस में बहाली और ट्रेनिंग बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि लोगों की दिक्कत न ही इसके लिए ऑनलाइन सुविधा देना आवश्यक है किंतु इसके साथ-साथ उसकी हार्ड कॉपी भी होनी अनिवार्य है।

अपर पुलिस महानिदेशक कमल किशोर सिंह ने प्रस्तुतीकरण के माधयम से पुलिस आधुनिकीकरण स्कीम, ट्रेनिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, मॉडर्नाइजेशन ऑफ पुलिस फोर्स प्लान,पुलिस केंद्र हेतु भूमि एवं भवन की अद्यतन स्थिति, थानों में वाहनों की स्थिति, मेल/फीमेल बैरक बेड की अद्यतन स्थिति, इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल, ऑनलाइन चरित्र प्रमाण-पत्र की सुविधा, डिजास्टर रिकवरी सेंटर, थानों में आगंतुक कक्ष, महिला शौचालय एवं स्नानागार के निर्माण आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय कानून के अंतर्गत बिहार में कानून का राज कायम रखने के लिए पुलिस की कार्य सैली को दो हिस्सों में बांटा गया। उन्होंने अनुसंधान का काम 60 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि ट्रायल चलाकर अपराधियों को सुनिश्चित सजा दिलाई जा सके। सभी खपरैल वाले थाना भवनों की जगह अच्छे भवन बनवाएं। इस काम को इमरजेंसी प्रोविजन में रखते हुए व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए।

इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक विनय कुमार, डीजीपी एसके सिंघल, अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ, सचिव गृह जितेंद्र श्रीवास्तव, अपर पुलिस महानिदेशक शोभा अहोतकर सहित अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।

Trending