Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना शहर होगा प्रदूषण मुक्त, जल्द शुरू होगा 50 प्राइवेट सीएनजी सिटी बसों का परिचालन

Published

on

राजधानी पटना के लोगों को अब जल्द ही डीजल सिटी राइड बसों से छुटकारा मिलने वाली है। दरसल पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए राजधानी में डीजल सिटी राइड बसों को अब शीघ्र ही CNG सिटी बसों में बदलने की प्रक्रिया तेज हो गई है।हालांकि माना जा रहा है कि इस महीने के आखिरी तक या फिर मई के माह में लगभग 50 प्राइवेट CNG सिटी बसों का परिचालन प्रारम्भ हो जायेगा।

आपको बता दूं की ये बसें राजधानी पटना में आ गई हैं और इन्हें जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा स्वीकृत कर हरे और सफेद रंग में पेंट भी कर दिया गया है। ये लो-फ्लोर सीएनजी सिटी बसें वर्तमान में चल रहीं पीली बसों से सुविधा के मामलें में कही बेहतर साबित होंगी। हालांकि राजधानी पटना के लोगों के लिए यह एक अच्छी खबर मानी जा रही है।

प्रतीकात्मक चित्र

यदि कीमत की बात करें तो इन बसों की कीमत 25 से 30 लाख रुपये के बीच है जबकि सरकार इसके लिए 7.5 लाख की सब्सिडी भी दे रही है। पहले पेज में 50 बस मालिकों के लिए सब्सिडी की राशि स्वीकृत हो चुकी है। डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि इसे 15 अप्रैल तक बस मालिकों को देने के बाद आगामी 10 दिनों में शहर में इन सिटी बसों का परिचालन प्रारंभ हो जायेगा।

राजधानी पटना में प्रदूषण काफी है जिसे कम करने के लिए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। डीजल सिटी राइड बसों से डीजल जलने से हानिकारक गैसे निकलती है जिससे छूटकारा दिलाने के लिए सिटी बसों को CNG में तब्दील करने की योजना बनायी गयी है।

बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम (BSRTC) इसके लिए 95 नई CNG बसों की खरीदारी करने में लगी है ताकि सिटी बसों के बेड़े को पूरी तरह डीजल फ्री कर दिया जाए। वहीं सरकार प्राइवेट पीली सीटी राइड बसों को भी शहर से बाहर करने के लिए प्रति बस 7.5 लाख अनुदान देकर CNG में तब्दील करने का फैसला लिया है। और इसके लिए 50-50 बसों को 8 चरणों में शहर से बाहर किया जायेगा। शहर में अभी 365 पीली सिटी राइड बसों का परिचालन किया जा रहा हैं, जिनमें से पहले चरण में 50 बसों का चयन कर उनके मालिकों को अनुदान की राशि प्रदान की जा रही है। इनके मालिकों ने भी पुराने बसों की जगह नयी CNG बसों का ऑर्डर दे दिया है।

Trending