Connect with us

BIHAR

बिहार में नेऊरा-दनियावां रेलखण्ड का काम अब रफ्तार में, जाने कब तक पूरा होगा इस रेलखंड का निर्माण

Published

on

काफी समय से भूमि अधिग्रहण को लेकर विलंबित नेऊरा और दनियावां के बीच रेल लाइन प्रोजेक्ट का काम अब रफ्तार में है। हालांकि इस रफ्तार को देखते हुए लग रहा है कि इस वर्ष के अंत तक काम पूर्ण हो जाएगा। आपको बता दें कि इस रेल लाइन वर्ष 2022 होगा। इसे लेकर मुृख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया था की रेल लाइन का काम समय पर पूर्ण हो सके। बीते वर्ष के बजट में इस रेल लाइन को रफ्तार देने के लिए बजट में 150 करोड़ की राशि जारी की गई थी।

उम्मीद जताई जा रही है की, इस बार के बजट में भी पर्याप्त राशि मिलेगी। अभी फुलवारीशरीफ इलाके में इस योजना का काम देखा जा सकता है। भारतीय रेल विकास निगम इसका निर्माण कार्य कर रहा है। इस रेल लाइन से जुड़ने वाली बिहारशरीफ से नवादा रेल लाइन, 16 किमी बरबीघा शेखपुरा रेल लाइन एवं 25 किमी लंबी बिहारशरीफ बरबीघा रेल लाइन और 38 किमी लंबी दनियावां बिहारशरीफ रेल लाइन का काम पूर्ण हो चुका है।

प्रतीकात्मक चित्र

अब अगले फेज में नेऊरा से जटडुमरी के रास्ते दनियावां तक 42.2 किमी लंबी रेल लाइन का काम पूरा किया जाएगा। हालांकि भूमि अधिग्रहण में समस्या उत्पन्न हो जाने से देरी हुई नही तो अभी तक यह बनकर तैयार हो जाता। लेकिन अब भूमि अधिग्रहण की समस्या का समाधान कर लिया गया है। ऐसे में नेऊरा-दनियावां डबल लाइन बाईपास रेल लाइन का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है।

यह योजना रेलवे के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मेन लाइन में पटना से किउल के बीच ट्रेनों की संख्या अधिक है। जिस कारण ट्रेनों के समय पालन और तेज रफ्तार में बाधा उत्पन्न होती है नेऊरा-दनियावां लाइन शुरू होने के बाद मेन लाइन में लोड कम होगा। क्योंकि मालगाड़ियां एवं कई पैसेंजर ट्रेनें भी इस बाइपास लाइन से होकर चली जाएंगी। इस रेलखंड से मालगाड़ियों एवं नॉन स्टॉप पैसेंजर ट्रेनों का भी आवागमन होगा।

हालांकि इसके निर्माण से मेन लाइन का लोड कम होगा, जिससे ट्रेनों के रफ्तार और पंक्चुएलिटी में वृद्धि होगी। नेउरा से शेखपुरा के बीच 123.2 किमी नई रेल लाइन बिछाने की योजना है।जिसके तहत प्रथम चरण में दनियावां से बिहारशरीफ तक रेल लाइन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है।

दूसरे चरण में बिहारशरीफ से बरबीघा तक रेल लाइन बिछा दी गई है। जिसमे बरबीघा से शेखपुरा तक निर्माण हो चुका है। अब तीसरे चरण में नेउरा से दनियावां के बीच रेल लाइन के निर्माण का कार्य जारी है। इस पूरी परियोजना में रेलवे लगभग 1200 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस वर्ष के आखिरी तक इस रेलखंड पर नेउरा से शेखपुरा तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Trending