Connect with us

BIHAR

बिहार में इस साल से शुरू होने जा रहा विमान ईंधन का उत्पादन, इस जिले में किया जाएगा प्रोडक्शन

Published

on

बिहार के बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी में हवाई जहाज ईंधन उत्पादन के लिए इंडजेट प्रोजेक्ट रिएक्टर का कार्य अब पूर्ण हो चुका है। 250 केटीपीए (किलो टन प्रति वर्ष) क्षमता वाली इस यूनिट के शुरू होने से एटीएफ उत्पादन का कार्य भी शुरू हो चुका है।

बरौनी रिफाइनरी ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ अधिकारियों एवं सदस्यों को संबोधित करते हुए यूनिट की कार्यकारी निदेशक सुक्ला मिस्त्री ने ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के सभी हवाई अड्डों की विमानन ईंधन की जरूरतों को पूरी की जा सकेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

इस यूनिट को तत्कालीन केंद्रीय रसायन एवं पेट्रोलियम मंत्री हुमायूं कबीर ने 15 जनवरी 1965 को IOCL (इंडियन ऑयल लिमिटेड )के एक समारोह में देश को समर्पित किया था। 57वें स्थापना दिवस के शुभ मौके पर उन्होंने कहा कि तब से लेकर आज तक प्लांट में कई बदलाव किए गए है। नई-नई टेक्नोलॉजी को अपनाया गया। आज के हिसाब से जरूरतों को पूरा कर सकें।

बरौनी रिफाइनरी के मुख्य महाप्रबंधक आरके झा ने कहा कि रिगैसीफाइड तरलीकृत प्राकृतिक गैस परियोजना से विभिन्न इकाइयों को स्वच्छ ईंधन एवं सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में सुविधा प्रदान करेगी। रिफाइनरी की योजना है इस वर्ष मुंगेर जिले में पौधे लगाकर अपने हरित पट्टी मिशन को आगे बढ़ाने का। कार्यक्रम में मुख्य महाप्रबंधक जीआरके मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक एके तिवारी और मुख्य महाप्रबंधक टीके बिसाई शामिल थे। बरौनी रिफाइनरी की कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक अंकिता श्रीवास्तव ने कहा कि यह संयंत्र तत्कालीन सोवियत संघ के सहयोग से स्थापित हुआ था। ( नोट: इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए सभी चित्र प्रतीकात्मक हैं)

Trending