Connect with us

BIHAR

बिहार के प्रत्येक जिलें में खुलेगा पर्यटन केंद्र, टूरिस्टों को मिलेंगी ये सुविधा, टूरिज्म को मिलेगा बढावा

Published

on

बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार लगातार कई जरूरी कदम उठा रही है। ऐतिहासिक किस्सों को गढ़ा जा रहा है। अगर ध्यान से देखे तो राज्य के कई हिस्से ऐसे हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। ऐसे में बिहार में आने वाले पर्यटनोंज़ को कोई समस्या न हो इसके लिए शीघ्र ही पर्यटन केंद खोले जाएंगे।

विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों में एक-एक पर्यटन केंद्र खोलने की सहमति मिल गई है। इसकी सहायता से देश–विदेश के पर्यटकों को हर सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करायी जाएगी। हर पर्यटन केंद्र में कम से कम 2 स्टाफ होंगे, जो शिफ्ट में काम करेंगे। पर्यटन केंद्र पूर्ण तरीके से कंप्यूटरयुक्त होगा। इन केंद्रों में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

बताया जा रहा है कि विभाग की वेबसाइट को हर दिन अपडेट किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, नालंदा, गया, वैशाली, पटना, राजगीर, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, वाल्मीकिनगर सहित अन्य पर्यटन स्थलों के संबंध में वेबसाइट पर वीडियो भी अपलोड किया जाएगा। सरकार की ओर से शुरू की गई। इन केंद्रों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी। यह पर्यटन केंद्र पहले से विभिन्न जिलों में मौजूद पर्यटन सूचना केंद्र से अलग होंगे।

बिहार राज्य में किसी भी स्थान पर घूमने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हर जिले में विभाग वनिजी होटलों की जानकारी हासिल कर पाएंगे। पर्यटक गाड़ी एवं गाइड भी यहां से ले सकते हैं। फ्री वाईफाई  (WiFi) , फोन और इंटरकॉम की सुविधा दी जाएगी। ऑनलाइन टूर एंड टरेवल्स, रेलवे, एयर एवं बस टिकट सहित हर सुविधा पर्यटन स्थल पर उपलब्ध करायी जाएगी। पर्यटन केंद्र से दूसरे जिले पर जाने के लिए वाहन और टूर पैकेज की व्यवस्था रहेगी। पर्यटन केंद्र को स्थानीय पुलिस जोड़ा जाएगा।

Trending