Connect with us

BIHAR

बिहार में इस साल पटना-बख्तियारपुर हाईवे समेत इन चार एनएच का काम हो जाएगा पूरा

Published

on

बिहार में 2408 करोड़ की लागत से बन 4 हाइवे का काम पूरा कर इनपर वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इन चारों राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई लगभग 261 किलोमीटर होगी। जिन राष्ट्रीय राजमार्गों का काम पूरा कर इस साल शुरू किया जाएगा उनमें पटना-बख्तियारपुर फोरलेन, मुजफ्फरपुर से सोनबरसा टू-लेन, छपरा-रेवाघाट-मुजफ्फरपुर टू-लेन और बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा टू-लेन नेशनल हाइवे शामिल हैं।

अब से लगभग 10 साल पहले मुजफ्फरपुर-सोनबरसा और पटना-बख्तियारपुर का निर्माण 2010-11 में शुरू हुआ था। वहीं रेवाघाट होते हुए छपरा-मुजफ्फरपुर और बरबीघा होते हुए बिहारशरीफ-मोकामा हाईवे का निर्माण कार्य लगभग 6 साल पहले 2015-16 शुरू हुआ था। जिन का निर्माण कब पूरा होने जा रहा है। इन चारों हाईवे के बन जाने से यातायात सुचारू रूप से चलेगा और जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 के तहत आने वाले पटना से बख्तियारपुर फोरलेन के बन जाने से एक बार फिर बख्तियारपुर होते हुए रांची, जमशेदपुर सहित पड़ोसी झारखंड के अन्य शहरों तक जाने में काफी सुविधा हो जाएगी इस सड़क की लंबाई 50 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर कुल 574 करोड रुपए खर्च किए गए हैं। वही बरबीघा होते हुए बिहारशरीफ-मोकामा टू-लेन सड़क की लंबाई लगभग 54 किलोमीटर है यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 82 के तहत आता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-77 के तहत मुजफ्फरपुर-सोनबरसा टू-लेन के बन जाने से मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी और आसपास के इलाकों को काफी लाभ मिलेगा। किस सड़क की कुल लंबाई 84 किलोमीटर है और इसके निर्माण में कुल 512 करोड़ खर्च किए गए हैं। वही रेवाघाट होते हुए छपरा-मुजफ्फरपुर हाईवे को लगभग 70 किलोमीटर की लंबाई में बनाया गया है और इस पर कुल 427 करोड़ का खर्च आया है।

Trending